Amanta Healthcare IPO: अमंता हेल्थकेयर लिमिटेड अपना इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी आईपीओ लाने की योजना बना रही है. आईपीओ के लिए कंपनी ने भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड यानी सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर यानी ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल कर दिया है.

आईपीओ में अहमदाबाद स्थित दवा कंपनी की ओर से 1.25 करोड़ नए इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे. यह ऑफर फॉर सेल नहीं होगा. यानी आईपीओ से जुटाई गई सारी रकम कंपनी को मिलेगी. अमंता हेल्थकेयर स्टेराइल लिक्विड उत्पाद और पैरेंटरल उत्पाद बनाती है.

इसके अलावा कंपनी मेडिकल डिवाइस भी बनाती है. यह थेरेप्यूटिक सेगमेंट में फ्लूइड थेरेपी (आईवी-फ्लूइड), फॉर्मूलेशन, डिल्यूएंट्स, ऑप्थेल्मिक, रेस्पिरेटरी केयर और सिंचाई समाधान प्रदान करती है. साथ ही यह मेडिकल डिवाइस सेगमेंट में सिंचाई, फर्स्ट एड समाधान, आई लुब्रिकेंट भी प्रदान करती है.

अमंता हेल्थकेयर की स्थापना 1994 में हुई थी

आईपीओ के लिए 26 सितंबर को दाखिल प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, 1994 में स्थापित अमंता हेल्थकेयर के पास अंतरराष्ट्रीय प्राधिकरणों के साथ 113 सक्रिय उत्पाद पंजीकरण हैं. बीलाइन कैपिटल एडवाइजर्स इसके आईपीओ के लिए एकमात्र बुक रनिंग लीड मैनेजर है.

कंपनी आईपीओ से जुटाए गए फंड से 70 करोड़ रुपये गुजरात के खेड़ा में स्टेरिपोर्ट की नई विनिर्माण लाइन स्थापित करने में खर्च करेगी. उसी प्लांट में छोटे वॉल्यूम पैरेंटरल के लिए नई विनिर्माण लाइन स्थापित करने, उपकरण, प्लांट और मशीनरी खरीदने के लिए 30 करोड़ रुपये खर्च करने का लक्ष्य है. Amanta Healthcare IPO के बाकी फंड का इस्तेमाल सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा.

कंपनी ने वित्त वर्ष 24 में 3.62 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया

अमंता हेल्थकेयर के प्रमोटर भावेश पटेल हैं. वित्त वर्ष 2024 में कंपनी ने 3.62 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जबकि एक साल पहले उसे 2.11 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था. वित्त वर्ष 2024 में कंपनी का राजस्व 280.3 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले वित्त वर्ष के 259.1 करोड़ रुपये के राजस्व से 8.2% अधिक है.