NSE BSE Transaction Fees: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने नकद, वायदा, और विकल्प कारोबार के लिए लेनदेन शुल्क में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं. एनएसई में नकद बाजार के लिए लेनदेन शुल्क अब 2.97 रुपये प्रति लाख कारोबार मूल्य होगा.

इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में वायदा का लेनदेन शुल्क 1.73 रुपये प्रति लाख कारोबार मूल्य रहेगा, जबकि विकल्प में प्रीमियम शुल्क 35.03 रुपये प्रति लाख होगा.

करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट में, एनएसई ने वायदा के लिए लेनदेन शुल्क 0.35 रुपये प्रति लाख निर्धारित किया है, और करेंसी विकल्प एवं ब्याज दर विकल्प में यह शुल्क 31.1 रुपये प्रति लाख प्रीमियम होगा.

बीएसई ने भी अपने लेनदेन शुल्क में परिवर्तन किया है. करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट में, वायदा अनुबंधों पर 1 करोड़ रुपये के टर्नओवर पर 45 रुपये का शुल्क लगेगा. वहीं, बीएसई ऑप्शंस में 1 करोड़ रुपये के प्रीमियम टर्नओवर पर 100 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है. ये नए शुल्क 1 अक्टूबर से लागू होंगे.

यह बदलाव भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (सेबी) के निर्देशों के अनुसार किए गए हैं. जुलाई में सेबी ने स्टॉक एक्सचेंजों के लिए सभी सदस्यों के लिए समान फ्लैट फीस स्ट्रक्चर लागू करने का आदेश दिया था, जिससे वॉल्यूम और एक्टिविटी के आधार पर फीस संरचना में सुधार किया जा सके. (NSE BSE Transaction Fees)