गुरुवार से शारदीय नवरात्रि शुरू होने वाली है और सभी जगह भक्ति का माहौल छा गया। शहर में सुंदर सुंदर पंडाल भी सज गए हैं। नवरात्रि में भक्त पूरी तरह से मां की भक्ति में डूबे रहते हैं। नौ दिनों तक भक्त पूजा के साथ ही कई तरह के उपवास के डिश बनाते हैं। आज हम आपको उपावस वाले दही भल्ले बनाने की रेसिपी बताएंगे।

सामग्री

समा के चावल-1 कप
आलू उबला हुआ-1
अदरक का टुकड़ा-1 इंच
साबुदाना-1/4 कप
दही-2 कप
हरी मिर्च-2
सेंधा नमक-1 टी स्पून
चीनी-2 टी स्पून
जीरा पाउडर-1/2 टी स्पून भुना हुआ
लाल या काली मिर्च पाउडर-1/4 टी स्पून
देसी घी -1/2 कप तलने के लिए
हरा धनिया- गार्निशिंग के लिए

विधि

1-दही भल्ले बनाने के लिए सबसे पहले समा के चावल और साबुदाना को मिक्सर में बारीक पीस लें। अब इसको गैस पर मीडियम आंच पर 3-4 मिनट तक हल्का सा भून लें।
2- अब इस मिश्रण को एक बर्तन में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। जब ये ठंडा हो जाए तब इसमें बारीक कटी हरी मिर्च और कद्दुकस की हुई अदरक डाल दें।

3- अब एक कढ़ाई लें और इसमें 2 चम्मच घी डालकर गरम करें और इसमें चावल और साबूदाने के मिश्रण को डाल दें। फिर इसमें नमक मिक्स करें और धीरे-धीरे पानी भी मिक्स करें।

4-इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपने जितना चावल और साबूदाने का मिश्रण पैन में लिया है, उससे दोगुना पानी डालें और लगातार अच्छे से मिलाते हुए चलाते रहें। अब गैस की फ्लेम धीमी ही रखें वरना मिश्रण में गुठलियां पड़ सकती हैं।

5- अब जब मिश्रण अच्छे से मिल जाए, तब आंच मीडियम कर दें और मिश्रण लगातर चलाते रहे। और जैसे ही यह मिश्रण पूरी तरह से गाढ़ा होने लगे तो गैस बंद कर दें।

6- फिर इस मिश्रण को एक बड़े बर्तन में निकालकर अलग रख दें।अब इस मिश्रण में उबले हुए आलू को कद्दूकस करके मिला दें। फिर इस मिश्रण की छोटी-छोटी लोई हथेली पर लेकर भल्ले बना लें।

7- अब कढ़ाई में घी डालकर गरम करें और इन भल्लों को डीप फ्राई कर लें। इन्हें तेल में डालते ही न पलटें, जब ये घी में अपने आप ऊपर आ जाएं तब ही पलटें।

8-इनको सुनहरा होने तक तल लें। दही भी तैयार कर रख लें। इसके लिए दही मथ लें और इसमें चीनी, सेंधा नमक, लाल या काली मिर्च व भुना जीरा पाउडर मिक्स करें।

9- अब जब दही भल्ले खाने का मन करे, तब इनको दो मिनट पहले पानी में भिगो दें। फिर भल्ले को प्लेट में लेकर इन पर दही व इमली की चटनी डालें। साथ ही स्वाद के अनुसार जीरा पाउडर, मिर्च और नमक भी डालें। फिर आखिर में कटा हुआ हरा धनिया डालकर सर्व करें।