रायपुर– प्रदेश के दो साल पूरे कर चुके लगभग 50 हजार शिक्षाकर्मियों की मांग पूरी होने वाली है. मिली जानकारी के मुताबिक सरकार इनकी संविलियन की तैयारी कर रही है. स्कूल शिक्षा विभाग संबंधित आंकड़े और अन्य जानकारी एकत्र करने जुटी हुई है. विभाग का कहना है कि यह का दो तीन महीने में पूरे कर लिए जाएंगे. आंकड़े उपलब्ध होते ही संविलियन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. अधिकारियों ने कहा कि तीन महीने में सारी प्रक्रिया कर ली जाएगी.

विधानसभा के बजट सत्र में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संविलियत शिक्षाकर्मियों के नियमित वेतन भुगतान के लिए एक हजार 841 करोड़ रूपए का प्रावधान किया. लेकिन दो वर्ष पूर्ण कर चुके शिक्षाकर्मियों की संविलियन की मांगे पूरी नहीं की. शिक्षाकर्मियों को उम्मीद थी कि मुख्यमंत्री विधानसभा में इसकी घोषणा करेंगे. इससे 50 संविलियन और पदोन्नति से बचे शिक्षकों को निराशा हुई.

शालेय शिक्षाकर्मी संघ के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र दुबे, उपाध्यक्ष धर्मेश शर्मा सहित अन्य पदाधिकारियों ने प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री सचिवालय एवं स्कूल शिक्षा गौरव शर्मा,  उप सचिव तारण प्रकाश सिन्हा से मिलकर संविलियन और पदोन्नति को लेकर चर्चा किया. स्कूल शिक्षा विभाग के अफसरों ने बताया कि दो साल पूरे करने वाले शिक्षक पंचायत व नगरीय निकाय संवर्ग के कर्मचारियों के संविलियन, क्रमोन्नति की जानकारी जुटाई जा रही है. उन्होंने जल्द दी इस पर शासन स्तर पर निर्णय लिए जाएंगे. जुलाई महीने तक नई भर्ती नियम, पदोन्नति और सेवा नियम जारी करने की जानकारी दी गई.

इस सकारात्मक चर्चा के बाद शिक्षाकर्मी नेताओं को अपने 50 हजार साथियों के संविलियन होने की आशा है. शिक्षाकर्मियों को कांग्रेस की सरकार में संविलियन जल्द हो जाने की उम्मीद जगी है.