लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अब 12वीं पास कैंडिडेट भी डीएलएड के लिए आवेदन कर सकते हैं। पहले डीएलएड के लिए ग्रेजुएशन अनिवार्य था। अब इसे इंटरमीडिएट कर दिया गया है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 9 सितंबर 2024 को शासन के आदेश के उस हिस्से को रद्द कर दिया है, जिसमें दो वर्षीय डीएलएड में एडमिशन के लिए योग्यता इंटरमीडिएट से ग्रेजुएशन की गई थी। यह फैसला न्यायमूर्ति मनीष कुमार ने यशांक खंडेलवाल सहित 9 अन्य अभ्यर्थियों की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया।

हाईकोर्ट ने सरकार को निर्देश दिया कि दाखिला प्रक्रिया 12 दिसंबर तक चलेगी और इसमें याचिकाकर्ताओं को भी शामिल करने की अनुमति दी जाए। दो वर्षीय डीएलएड पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 18 सितंबर से शुरू है। अभ्यर्थी 9 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। इस बार अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों को भी आवेदन प्रक्रिया में शामिल होने की अनुमति दी गई है। यूपी में डीएलएड की कुल 2,33,350 सीटें हैं, जिन पर एडमिशन होना है।

ये भी पढ़ें: हॉकी खिलाड़ी सुसाइड मामले में बड़ा खुलासा, 6 महीने पहले युवती से हुआ था रेप, आरोपी बना रहा था केस वापस लेने का दबाव, पुलिस ने किया गिरफ्तार

यूपी डीएलएड के तहत दाखिला प्रक्रिया शैक्षणिय योग्यता के आधार पर तैयारी की गई मेरिट के जरिए किया जाएगा। पूर्व में जारी शेड्यूल के मुताबिक, एडमिशन के लिए राज्य मेरिट सूची 16 अक्टूबर को जारी की जाएगी। काउंसलिंग का पहला चरण 17 से 30 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा।

पहले फेस की प्रवेश प्रक्रिया 13 नवंबर तक पूरी कर ली जाएगी। वहीं काउंसलिंग का दूसरा चरण 20 नवंबर से 10 दिसंबर तक होगा और प्रवेश प्रक्रिया 10 तक पूरी कर ली जाएगी। सामान्य और ओबीसी कैटेगरी के आवेदक को 700 रुपए एप्लीकेशन फीस जमा करनी होगी। वहीं एससी, एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपए और दिव्यांग को 200 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा। अभ्यर्थी जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: ओलंपिक, पैरालंपिक खिलाड़ियों को CM योगी ने किया सम्मानित, बोले- हर ग्राम पंचायत में होगा खेल का मैदान

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले updeled.gov.in पर जाएं।
  • यहां रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करें।
  • पूरी डिटेल दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें।
  • फिर फॉर्म भरें और डाक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  • आवेदन फीस जमा करने के बाद सबमिट करें।