Sarvapitri Amavasya: सर्वपितृ अमावस्या 2 अक्टूबर दिन बुधवार को है. सर्वपितृ अमावस्या के दिन पितृ पक्ष का समापन होता है और श्राद्ध, पिंडदान और तर्पण करके पितरों को विदाई दी जाती है. 16 दिनों के श्रद्ध कर्म में सर्वपितृ अमावस्या का विशेष महत्व होता है. लेकिन इस बार सर्वपितृ अमावस्या पर सूर्य ग्रहण भी है, इसलिए अगर आप किसी पवित्र नदी के पास नहीं जा सकते तो घर पर ही अपने पितरों को तर्पण कर सकते हैं. सर्वपितृ अमावस्या के दिन पितरों को विदाई दी जाती है.

2 अक्टूबर को सर्वपितृ अमावस्या है और इसी दिन साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को रात 9:13 बजे शुरू होगा और 3:17 बजे खत्म होगा. हालाँकि, यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए इस ग्रहण का सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. साथ ही इस ग्रहण का कोई धार्मिक महत्व नहीं होगा और मंदिरों के दरवाजे भी बंद नहीं किए जाएंगे. साथ ही इस ग्रहण का असर श्राद्ध विधि, पिंडदान और तर्पण पर नहीं पड़ेगा, इसलिए आप सर्वपितृ अमावस्या पर अपनी इच्छानुसार श्राद्ध कर सकते हैं.

घर आए व्यक्ति को खाली हाथ ना जाने दें

सर्वपितृ अमावस्या के दिन घर आए किसी भी व्यक्ति या जानवर को खाली हाथ नहीं लौटना चाहिए. इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन कराना चाहिए और भूलकर भी किसी का अपमान नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से पितर नाराज होते हैं और पितृदोष भी होता है. इस दिन तामसिक भोजन करने से बचना चाहिए और दालें, भांग के बीज आदि का सेवन नहीं करना चाहिए.

इस तरह भी कर सकते हैं तर्पण

सर्वपितृ अमावस्या के दिन पितरों को विदा करते हुए तर्पण करने का विशेष महत्व है. जिस प्रकार भोजन के बाद जल की आवश्यकता होती है, उसी प्रकार पितरों को जल अर्पित करने की प्रक्रिया को तर्पण कहा जाता है. लोग अक्सर गया, ब्रह्मकपाल, हरिद्वार, प्रयागराज आदि स्थानों पर तर्पण करने जाते हैं, लेकिन अगर आप सूर्य ग्रहण के कारण इन पवित्र स्थानों पर नहीं जा सकते हैं, तो आप अपनी पवित्र नदी या झील के पास भी तर्पण कर सकते हैं. कोई शहर या गाँव हो सकता है. (Sarvapitri Amavasya)