रायपुर। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की न्याय यात्रा का समापन गांधी मैदान में आमसभा के साथ हुआ. आमसभा में सरकार के खिलाफ कांग्रेस के सभी बड़े नेता जमकर गरजे. पायलट, बघेल, महंत, बैज, साहू, चौबे और मरकाम जैसे नेताओं ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि अगर सरकार सचेत नहीं हुई तो प्रदेश भर में संग्राम होगा.

मणिपुर बना दिया- दीपक बैज

दीपक बैज ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ का हाल भी मणिपुर की तरह हो गया है. प्रदेश में हर तरफ अशांति और आराजकता का माहौल है. समाज में भाईचारा की जगह नफरत बो दिया गया है. हिंसक लड़ाइयां हो रही है. चोरी-लूट की तरह, अब चाकूबाजी, हत्या, बल्तकार की घटनाएं आम हो गई हैं. सरकार प्रदेश में सीरियल किलर की तरह काम कर रही है. 6 दिवसीय यात्रा का अभी समापन नहीं हुआ, हमने इस यात्रा को विराम दिया है. आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ के कोने-कोने से यात्रा निकालेगी. उन्होने कहा कि सरकार हमसे क्षमा यात्रा निकालने को कहती है, क्षमा तो भाजपा सरकार मांगनी चाहिए. झीरम की घटना, झलियमारीकांड, गर्भाशायकांड, नसबंदीकांड, आंखफोड़वाकांड, बलौदाबाजारकांड, लोहारीडीहकांड सब तो भाजपा सरकार में हुई हैं. क्षमा किसे मांगनी चाहिए मुख्यमंत्री को बताना चाहिए.

भाजपा ने बिगाड़ा सौहार्द- डॉ. महंत

नेता-प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने का काम भाजपा ने किया. भाजपा की आदत ही रही दंगा फैलाने की. बलौदाबाजार में घटित घटना इसका प्रमाण है. भाजपा ने कोशिश माहौल खराब करने की और इस कोशिश में भाजपाई काम कामयाब रहे. आज प्रदेश भर में सामाजिक सदभाव बिगड़ चुका है. समाज के लोगों का भरोसा सरकार से उठ गया है. प्रदेश में कानून नाम की कोई चीज नहीं दिख रही है. कबीर और गुरु घासीदास को पूजने वाले लोग कानून अपने हाथ ले रहे हैं, क्यों ? माता-बहनें कहीं भी सुरक्षित नहीं हैं. राखी के दिन सामूहिक दुष्कर्म की घटनाएं घट रही है और सरकार अपराधों को रोक पाने में नाकाम साबित हो रही है.

कुशासन वाली सरकार- भूपेश बघेल

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में कुशासन वाली सरकार है. छत्तीसगढ़ को भाजपा सरकार ने अपराध का गढ़ बना दिया है. प्रदेश का ऐसा कोई क्षेत्र नहीं बचा नहीं जहां आपराधिक घटनाएं नहीं हो रही है. प्रदेश में हर वर्ग में डर, भय और असुरक्षा है. रायपुर तो चाकूपुर बन गया है. सरकार का सुशासन तार-तार हो चुका है.

सरकार पर जनता को विश्वास नहीं- टीएस सिंहदेव

उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में सरकार 9 महीने के अंदर ही विश्वास खो चुकी है. राज्य में घटित एक के बाद एक घटनाओं ने सरकार की विफलता को जाहिर कर दिया है. जनता को सरकार पर भरोसा ही नहीं है. बस्तर से लेकर सरगुजा भय और आतंक का माहौल है. कहीं पुलिस हिरासत में तो, कहीं पुलिस की पिटाई से तो कहीं पुलिसिया संरक्षण में हत्याएं और मौतें हो रही हैं. यह बताने के लिए पर्याप्त है सरकारी अन्याय से जनता को न्याय दिलाने कांग्रेस सड़क पर उतर आई है.