केंद्रीय संसदीय कार्य और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू बुधवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत अभियान के 10 साल पूरे होने पर देहरादून में शहीद स्मारक पहुंचे. यहां उन्होंने राज्य आंदोलन में अपने प्राणों की आहूति देने वाले राज्य आंदोलनकारियों की मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन किया.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर, 2014 को राजघाट से की थी. इस अभियान का उद्देश्य भारत को साफ-सुथरा बनाना है. उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत हर परिवार को शौचालय, ठोस और तरल अपशिष्ट निपटान की सुविधा, पेयजल आपूर्ति और गांवों की स्वच्छता सुनिश्चित करना है. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने देहरादून स्थित गांधी पार्क में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में राष्ट्रपति महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने गांधी पार्क में झाड़ू लगाकर सभी को स्वच्छता का संदेश दिया. इसके साथ ही उन्होंने एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत गांधी पार्क परिसर में रुद्राक्ष का पौधा रोपित किया. इस दौरान उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया.

इसे भी पढ़ें : जब तक हम आंदोलनकारियों के सपनों का उत्तराखण्ड नहीं बना लेते, तब तक चैन से नहीं बैठेंगे- सीएम धामी

केंद्रीय मंत्री किशननगर चौक स्थित खादी ग्रामोद्योग भी पहुंचे थे. यहां उन्होंने चरखा चलाया और ग्रामोद्योग का निरीक्षण किया. इसके बाद वे नैशविला रोड पहुंचे. जहां उन्होंने स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत स्वच्छता सेवा इकाई का स्थलीय निरीक्षण करने के साथ ही स्वच्छता मित्रों और कार्मिकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. उन्होंने कहा कि मुझे यह जानकर खुशी हुई कि सरकार ने 50 वर्ष पुराने नैशविला रोड स्थित कूड़ेदान से मुक्ति दिलाकर क्षेत्रवासियों को सौगात दी है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देवभूमि उत्तराखण्ड में आकर मुझे सुख की अनुभूति होती है. यहां मुझे अपने घर जैसा वातावरण मिलता है. यहां के लोगों में आदर और सत्कार का भाव झलकता है. जो कि अतिथि देवो भवः की भावना को चरितार्थ करता है. साथ ही उन्होंने देवभूमि से अपने लगाव को भी साझा किया. उन्होंने बताया कि किस प्रकार वह यहां के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में भ्रमण कर चुके हैं.

इसे भी पढ़ें : Uttarakhand: राज्य आंदोलनकारी शहीदों को सीएम धामी ने श्रद्धांजलि, किया बड़ा ऐलान

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन और कुशल नेतृत्व से आज उत्तराखण्ड में अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं. जिनमें केदारनाथ का पुनर्निर्माण, बदरीनाथ धाम में मास्टर प्लान के तहत किये जा रहे कार्य, दिल्ली-देहरादून फोर लेन का निर्माण कार्य, केदारखंड, मानसखंड योजना, टिहरी झील में साहसिक गतिविधियों के लिए 4 करोड़ रुपये सहित अनेक ऐसी योजनाओं से देवभूमि को लाभान्वित किया जा रहा है.

केंद्रीय मंत्री ने उत्तराखण्ड के गूंजी, हर्षिल, चकराता, नाभी, औली, नीति, माणा, टिहरी आदि स्थलों के भ्रमण स्मरण को साझा करते हुए कहा कि देवभूमि बेहद खूबसूरत है. उन्होंने सभी से उत्तराखण्ड आने को कहा. उन्होंने कहा कि लेकिन यहां आकर गंदगी नहीं फैलाना चाहिए. उन्होंने कहा कि यहां आकर उनके मन को अत्यंत प्रसन्नता होती है. हम सभी को अपने इन क्षेत्रों और धरोहरों को संजो कर रखना है. इससे पूर्व केंद्रीय मंत्री ने स्वच्छता ही सेवा के तहत उत्कृष्ट कार्य के लिए लक्ष्मण सिंह, अरविंद सिंह, राहुल सिंह, पवन कुमार, गुलजार बानो, जसपाल नेगी, रवि कुमार, बिठू, अंजू बडोला कार्मिको को भी प्रमाणपत्र और पुरुस्कार प्रदान कर सम्मानित किया.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक