राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। मुख्यमंत्री डाॅ मोहन यादव अगली कैबिनेट बैठक रानी दुर्गावती के सम्मान में आयोजित करने जा रहे हैं. पांच अक्टूबर को रानी दुर्गावती की जयंती है, और इसी दिन सीएम ने रानी दुर्गावती की राजधानी में कैबिनेट बैठक बुलाई है. बैठक दमोह जिले के सिंग्रामपुर में होगी. सिंग्रामपुर रानी दुर्गावती की राजधानी रहा है. इस बैठक में प्रदेश हित के साथ क्षेत्र के विकास को लेकर कई बड़े फैसले होंगे.

बेरोजगारी पर हमलावर हुए कमलनाथ, कहा- रोजगार के नाम पर पाखंड कर रही मोहन सरकार 

दरअसल मोहन कैबिनेट की अगली बैठक पांच अक्टूबर को दमोह जिले की सिंग्रामपुर तहसील में होने जा रही है. रानी दुर्गावती का जन्म 5 अक्टूबर 1524 को हुआ था. सीएम डाॅ मोहन यादव ने कहा कि सिंग्रामपुर में होेने वाली कैबिनेट रानी दुर्गावती को समर्पित रहेगी. सिंग्रामपुर गौड़ शासक राजा दलपत शाह एवं रानी दुर्गावती की राजधानी रही है. 

सिंग्रामपुर में राजा दलपत शाह की समाधि स्थल है. साथ ही यहां रानी दुर्गावती की विशाल प्रतिमा स्थापित है. इसके पास ही रानी दुर्गावती का किला है, जो सिगौरगढ़ किले के नाम से प्रसिद्ध है. इस साम्राज्य में संग्राम शाह, दलपत शाह और रानी दुर्गावती ने सन 1500 से 1564 तक राज किया. इस साम्राज्य के अधीन 52 गढ़ आते थे. वीरांगना रानी दुर्गावती भारतीय इतिहास की एक महान शासक थीं, जिन्होंने अपनी मातृभूमि और आत्मसम्मान की रक्षा के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया.

कांग्रेस के शक्ति अभियान की आज लॉन्चिंगः शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में 50% हिस्सेदारी की मांग

कैबिनेट के साथ सीएम रानी दुर्गावती की प्रतिमा स्थल के समीप विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे. इस दौरान दमोह दर्शन पुस्तक का विमोचन होगा, तो वहीं संकट के साथी एवं दमोह हेल्पलाइन मोबाइल एप की शुरुआत होगी. कई विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण भी होगा. दमोह जिले का विजन डॉक्यूमेंट का विमोचन होगा. इस दौरान सीएम लाड़ली बहनों के खातों में राशि के भुगतान के साथ विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण करेंगे.

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m