नीरज काकोटिया, बालाघाट। मध्य प्रदेश के बालाघाट के उत्तर सामान्य वन परिक्षेत्र लामता के अंतर्गत मुख्यालय के सुदामा पुरी में 15 दिनों से तेंदुआ का आतंक बना हुआ है। जिससे ग्रामीणों में भय का माहौल है। तेंदुआ की मौजूदगी यहां पर सीसीटीवी में कैद हो गई है, बावजूद वन विभाग तेंदुआ को लेकर गंभीरता नहीं दिखा रहा है।

ग्रामीणों का कहना है कि उन्होंने तेंदुआ को देखा है और उसने कुछ जानवरों का शिकार भी किया है। पिछले कुछ दिनों से तेंदुआ को बालाघाट से नैनपुर नेशनल हाइवे मार्ग में रात के समय देखा जा रहा है। लामता स्थित पेट्रोल पंप में लगे सीसीटीवी कैमरा में तेंदुआ को अलग-अलग समय में रात के समय कैद हुए देखा जा रहा है।

एक्शन में राजस्व मंत्री करण सिंह वर्मा, मंच से महिला नायब तहसीलदार को किया निलंबित, जानिए क्या है पूरा मामला

एक समय में तो तेंदुआ तब पहुंचा जब गाय का झुंड है। गाय वहां से भागने का प्रयास करती हैं लेकिन एक गाय तेंदुआ का पीछा करने लगती हैं। जिससे अन्य गाय भी वापिस आकर सामुहिक तौर पर तेंदुआ पर हावी होने का प्रयास कर रही है। जिसका वीडियो भी अब वायरल हो रहा है। जिसके चलते ग्रामीणोंं में भय बन गया है। इसके बावजूद भी वन विभाग द्वारा 15 दिनों से कोई ठोस कदम उठाकर हिंसक प्राणी तेंदुआ को भगाने का प्रयास नही किया जा रहा है।

इस शहर में अपराध करने वाले जाने जाएंगे रंग सेः पुलिस ने आपराधियों को बांटे रेड और पीले कार्ड

ग्रामीणों ने उच्च अधिकारियों का ध्यानाकर्षित कराते हुए तेंदुआ को दूर खदेड़ने की कार्रवाई करने की मांग की है। वही परिक्षेत्र अधिकारी का कहना है कि विगत 7 से 8 महीने से एक मादा तेंदुआ अपने 2 बच्चों के साथ परिक्षेत्र के विविध स्थानों पर देखी जा रही है। जिसकी सूचना पर कुछ स्थानों पर पिंजरा लगाया गया हैं। ग्रामीणों को सतर्कता बरतने के लिए सलाह भी दी गई है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m