Cricket World Records: क्रिकेट जगत में 5 ऐसे स्पेशल रिकॉर्ड हैं, जिन्हें खुद सचिन तेंदुलकर भी अपने 24 साल लंबे इंटरनेशनल करियर में नहीं तोड़ पाए हैं. आइए इनके बारे में जान लेते हैं.

Cricket World Records: सचिन तेंदुलकर क्रिकेट जगत के सबसे महान बल्लेबाज हैं. उनके नाम इस खेल में सबसे ज्यादा मैच, सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतक और सबसे ज्यादा फिफ्टी दर्ज हैं. रिकॉर्ड बुक में अधिकतर रिकॉर्ड सचिन के नाम ही दर्ज हैं. इस दिग्गज ने 24 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट में जलवा दिखाया. उनके बनाए गए 100 शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड टूटना बेहद मुश्किल है. हालांकि आपको जानकर हैरानी होगी कि जिन सचिन ने रिकॉर्ड की बारिश की, विरोधी टीमों के गेंदबाजों को खूब धोया, वो अपने पूरे करियर में 5 स्पेशल रिकॉर्ड नहीं बना पाए.

सचिन तेंदुलकर ने करियर में सबसे ज्यादा 664 इंटरनेशनल मैच खेले. जिसमें 100 शतक, 164 फिफ्टी के दम पर 34357 रन बनाए. हालांकि वो कभी भी तिहरा शतक नहीं जमा पाए. क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा के नाम है, जिन्होंने साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ एंटीगा टेस्ट मैच में नाबाद 400 रन बनाए थे. इस महारिकॉर्ड को दुनिया को कोई भी बैटर नहीं तोड़ सका.

सचिन तेंदुलकर पूरे करियर में नहीं बना पाए ये 5 स्पेशल रिकॉर्ड

  1. पहला रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर ने पूरे करियर में 200 टेस्ट खेले और 51 शतक जमाए. वो कभी भी 400 रनों की व्यक्तिगत पारी खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड नहीं बना पाए. टेस्ट में उनका हाई स्कोर 248 रन रहा है. ब्रायन लारा का 400 रनों का रिकॉर्ड आज तक अमर है.

  1.  दूसरा रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर ने 51 शतक जमाए और 6 दोहरे शतक ठोके, लेकिन वो कभी भी टेस्ट में तिहरा शतक नहीं बना पाए. सचिन का हाई स्कोर 248 रन रहा है.

  1. तीसरा रिकॉर्ड

सचिन ने टेस्ट में तमाम रिकॉर्ड अपने नाम किए, लेकिन वो ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व दिग्गज सर डॉन ब्रैडमैन का टेस्ट में 12 डबल सेंचुरी वाला रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए. सचिन ने टेस्ट में 6 दोहरे शतक जमाए हैं. यह रिकॉर्ड आज भी कायम है.

  1. चौथा रिकॉर्ड

सचिन ने करीब 20 साल तक क्रिकेट खेला, लेकिन वो पूरे करियर में कभी भी 6 गेंदों पर 6 छक्के नहीं बना पाए, जबकि उनके पास यह कमाल करने की क्षमता थी. भारत के लिए युवराज सिंह ने 2007 में एक ओवर में 6 छक्के लगाने का कमाल किया था.

  1. पांचवा रिकॉर्ड

टेस्ट में सबसे बढ़िया बैटिंग औसत का वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के डोनाल्ड ब्रेडमैन के नाम है, जिन्होंने अपने करियर के 52 टेस्ट में टेस्ट 6996 रन बनाए. उनका बल्लेबाजी औसत 99.94 का रहा है, सचिन इस रिकॉर्ड को कभी नहीं तोड़ सके. सचिन ने पूरे टेस्ट करियर में 53.79 की औसत से 15921 रन बनाए थे.