कुंवार माह में नवरात्र के पावन अवसर पर हर जगह माता दुर्गा की पूजा अर्चना बहुत धूम धाम से होती है और मन्दिरो के साथ साथ घर घर में माँ के भजन गाए,बजाए जाते हैं. इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के सुप्रसिद्द गायक, संगीतकार, अभिनेता नितिन दुबे और गायिका एवं अभिनेत्री शर्मिला विश्वास का नया जसगीत “लाली के मंदार” नवरात्र के पहले दिन 3 अक्टूबर को नितिन दुबे ऑफिशियल यूट्यूब चैनल और सभी ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर रिलिज़ हो चुका है. छत्तीसगढ़ में नवरात्रि में माता के जसगीतों को खूब सुना जाता है और नितिन दुबे हमेशा सुपरहिट गीत संगीत के लिए जाने जाते हैं,इसी क्रम में उनका नया जसगीत “लाली के मंदार” भी रिलिज़ होते ही श्रोताओं और दर्शकों को बहुत पसंद आ रहा है और ये जसगीत बहुत वायरल हो रहा है, श्रोतागण इसके वीडियो पर पर अच्छे अच्छे कॉमेंट कर रहे हैं और ये जसगीत भी नितिन दुबे के पिछले जसगीतों की तरह बहुत पॉपुलर हो रहा है.

भक्ति संगीत में एक जाना माना नाम है नितिन दुबे

सिंगर नितिन दुबे जितने पॉपुलर छत्तीसगढ़ी मॉडर्न गीतों के लिए है उतने ही वो भक्ति संगीत में भी प्रसिद्ध हैं. पिछले 3 दशक से वो देश के अलग अलग राज्यों में 2500 से ज़्यादा मंचीय प्रस्तुतियां दे चुके हैं और सैकड़ों सुपरहिट गीत गा चुके हैं. नितिन दुबे बॉलीवुड सिंगर सुरेश वाडेकर और साधना सरगम के साथ साई भजन एलबम “साई का सजदा” मुम्बई के अल्ट्रा म्यूजिक से रिलिज़ कर चुके हैं. इसी तरह नितिन दुबे छत्तीसगढ़ी जसगीत में भी एक से बढ़कर एक सुपरहिट गीत दे चुके हैं. प्रथम वंदना,चंद्रसेनी अमर कथा, साँचा है एक तेरा ही दरबार माँ,छत्तीसगढ़ के छत्तीस देवी, गौरी के लाला, गणपति गणराज, तोला सुमर सुमर के मनावंव जैसे कई सुपरहिट भजन जसगीत नितिन दुबे गा चुके हैं.

मांदर धुन पर आधारित है “लाली के मंदार”

सिंगर नितिन दुबे और शर्मिका विश्वास का नया जसगीत “लाली के मंदार” मांदर धुन पर आधारित है. जसगीत छत्तीसगढ़ की एक लोकगीत विधा है जिसे ज़्यादातर नवरात्र में बहुत ज़्यादा सुना जाता है और इसमें ज़्यादातर पारंपरिक वाद्य मांदर, ढोल, मुहरी बजाया जाता है.

छत्तीसगढ़ी लोककला को प्रमोट करते हैं सिंगर नितिन दुबे और शर्मिला विश्वास

सिंगर नितिन दुबे और शर्मिला विश्वास न सिर्फ छत्तीसगढ़ी मॉडर्न गीत गाते हैं बल्कि समय समय पर वो छत्तीसगढ़ी लोककला और वेशभूषा को भी अपने गीतों के माध्यम से युवाओं के बीच प्रमोट करते हैं क्योंकि इनकी फैन फॉलोइंग करोड़ों में है और सिंगर नितिन दुबे छत्तीसगढ़ के पहले सीजी सिंगर हैं जिन्हें यूट्यूब के तरफ से ‘गोल्डन प्ले बटन’ एवार्ड मिला है उनके चैनल ‘नितिन दुबे ऑफीशियल’ पर 10 लाख से ज़्यादा सब्सक्राइबर हैं और 46 करोड़ से ज़्यादा व्यूवरशिप है. नितिन सीजी के सबसे ज़्यादा सब्सक्राइबर वाले सीजी सिंगर हैं इसलिए नितिन दुबे अक्सर युवाओं को छत्तीसगढ़ी लोकगीत, जसगीत के प्रति जागरूक करते हैं. इस से पहले भी नितिन दुबे और शर्मिला विश्वास की सींगिंग जोड़ी हाय रे मोर मुंनगाकाड़ी,गोंदा तोला रे, हाय रे मोर नीलपरी, हाय रे मोर मंदाकिनी जैसे कई गीतों में छत्तीसगढ़ की पारंपरिक वेशभूषा को प्रमोट कर चुके हैं, इसी क्रम में अब मांदर धुन पर आधारित जसगीत “लाली के मंदार” को भी रिलिज़ किया गया है जिसे दर्शक बहुत पसंद कर रहे हैं. इस जसगीत को लिखा है रथ कुंवर ने और नितिन दुबे शर्मिला विश्वास की सींगिंग जोड़ी ने गाया है और इसके संगीतकार भी नितिन दुबे हैं,ये पूरा गीत यूट्यूब और ऑडियो स्ट्रीमिंग पर रिलिज़ हो चुका है.