देशभर में 7 अक्टूबर को विश्व कपास दिवस (World Cotton Day) के रूप में मनाया जाता है. यह दिन कपास की अविश्वसनीय बहुमुखी प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए समर्पित है. जबकि कपास कपड़ा उद्योग में प्रमुख है, यह पशु चारा, चिकित्सा आपूर्ति और यहां तक ​​कि खाद्य तेल के उत्पादन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस वर्ष इस अंतर्राष्ट्रीय आयोजन की पांचवीं वर्षगांठ है, जो सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले पौधों में से एक का सम्मान करता है – बिनौला और कपास फाइबर इसके सबसे उल्लेखनीय उत्पाद हैं.

विश्व कपास दिवस 2024: इतिहास (World Cotton Day History)

कपास संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, विशेष रूप से वैश्विक विकास का समर्थन करने में. ब्रिटेन में औद्योगिक क्रांति के दौरान कपास के महत्व में तेजी आई जब कपड़ा देश का शीर्ष निर्यात बन गया. इन लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए, विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ), व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीटीएडी), अंतर्राष्ट्रीय कपास सलाहकार समिति (आईसीएसी), और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार केंद्र (आईटीसी) ने कपास पर ध्यान देते हुए एक संयुक्त पहल पर सहयोग किया.

विश्व कपास दिवस 2024: महत्व (World Cotton Day Importance)

विश्व कपास दिवस (World Cotton Day) विश्व स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मनाया जाता है जो ज्ञान का प्रसार करते हैं और कपास किसानों, शोधकर्ताओं, प्रोसेसर और कपास उत्पादन और विपणन में शामिल अन्य सभी हितधारकों को सहायता प्रदान करते हैं. यह आयोजन क्षेत्र की प्रासंगिकता को रेखांकित करते हुए, विशेष रूप से कम आय वाले देशों के लिए क्षेत्र के भीतर चुनौतियों और अवसरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है.

डब्ल्यूसीडी बेहतर उत्पादन, बेहतर पर्यावरणीय प्रथाओं, उन्नत पोषण और जीवन की समग्र बेहतर गुणवत्ता के लिए एक स्थायी कपास क्षेत्र को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करने के लिए एक मूल्यवान अवसर के रूप में भी कार्य करता है, जिससे कोई भी पीछे न छूटे.

विश्व कपास दिवस 2024: सूती कपड़े के प्रकार

सूती कपड़े कई प्रकार के होते हैं, जिनमें से प्रत्येक के अपने अनूठे गुण और उपयोग होते हैं.

  1. शैम्ब्रे
  2. मलमल
  3. टेरी कपड़ा
  4. साटिन
  5. पाँपलीन कपड़ा
  6. फ़लालैन का
  7. डेनिम
  8. कॉरडरॉय
  9. कैनवास
  10. ब्रॉडक्लॉथ