भुवनेश्वर. ओडिशा सरकार की सुभद्रा योजना के लिए सोमवार को आवेदकों की कुल संख्या एक करोड़ तक पहुंचने की संभावना है. उपमुख्यमंत्री प्रवती परिदा ने इस बात की जानकारी दी कि रविवार तक कुल आवेदन एक करोड़ के आंकड़े से लगभग 12,000 कम थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 सितंबर को भुवनेश्वर में आयोजित एक विशेष समारोह में इस महत्वाकांक्षी योजना का शुभारंभ किया था. योजना के तहत पहली किस्त का दूसरा चरण 9 अक्टूबर को जारी किया जाएगा.

राज्य सरकार ने पहले ही घोषणा की है कि जो महिला लाभार्थी 7 अक्टूबर तक आवेदन प्रक्रिया पूरी करेंगी, उन्हें उसी दिन 5,000 रुपए की पहली किस्त मिलेगी. पात्र लाभार्थियों को 1 रुपए के क्रेडिट के बारे में सोमवार को एसएमएस के माध्यम से सूचना प्राप्त होगी. यह राशि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) परीक्षण के दौरान उनके पंजीकृत बैंक खातों में जमा की जाएगी.

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरे चरण में 9 अक्टूबर को 32 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त वितरित की जाएगी, क्योंकि संबंधित एजेंसी से मंजूरी मिल गई है. उन्होंने बताया कि आवेदकों के संबंध में और मंजूरी मिलने की संभावना है, जिससे लाभार्थियों की संख्या में वृद्धि हो सकती है.

सरकार ने यह सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया है कि दिसंबर तक इस योजना का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंच सके. इसके लिए एक समिति उन आवेदनों की समीक्षा करेगी जिन्हें पहले खारिज किया गया था, ताकि कारण का पता लगाकर उन्हें मंजूरी देने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा सकें.