8 अक्टूबर 2024 यानी आज भारत अपना 92वां भारतीय वायु सेना दिवस (Air Force Day) मना रहा है. राष्ट्र अपने वायु योद्धाओं के असाधारण समर्पण और बलिदान का सम्मान करने के लिए एकजुट है. बॉलीवुड की कुछ फिल्में हमें पुराने तौर तरीकों, नए बदलावों और रिश्तों की कशमकश को समझते हैं. कुछ सरहद पर मौजूद सैनिकों और उनके जज्बे को दिखाती हैं. ऐसी ही कुछ बॉलीवुड फिल्मों के बारे में हम आपको बताते हैं जिसे देखकर आपको भी अपने देश के जवानों पर गर्व होगा.

फाइटर

इसी साल रिलीज हुई एक्शन फिल्म फाइटर (Fighter) एयरफोर्स के जांबाजों पर आधारित है. इस फिल्म में एकदम नयी जोड़ी रितिक रोशन और दीपिका पादुकोण लीड रोल में नजर आए हैं. इनके साथ अनिल कपूर, संजीदा शेख भी फिल्म में नजर आए थे. ये फिल्म में साल 2019 पुलवामा हमले, 2019 बालाकोट हवाई हमले और 2019 भारत-पाकिस्तान सीमा युद्ध पर आधारित है. Read More – 1 साल बाद Honey Singh को आई बहन की याद, सरप्राइज देने मेलबर्न पहुंचे सिंगर …

भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया

साल 2021 में आई फिल्म ‘भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया’ 1971 में भारत-पाकिस्तान के युद्ध के दौरान वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक के जीवन पर आधारित है. फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह भुज बेस पर हवाई पट्टी के दुश्मन के विमान की मदद से नष्ट कर दिया था. इस फिल्म में अजय देवगन (Ajay Devgan) ने विजय कार्णिक का किरदार निभाया है. फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा, नोरा फतेही, शरद केलकर, एमी विर्क भी दिखाई दिए थे.

गुंजन सक्सेना

2020 में आई गुंजन सक्सेना उन छह महिलाओं पर आधारित है, जो 1996 में भारतीय वायुसेना में पायलट के रूप में शामिल हुई थी. गुंजन सक्सेना के पिता लेफ्टिनेंट कर्नल अनूप कुमार सक्सेना और भाई लेफ्टिनेंट कर्नल अंशुमान ने थलसेना में अपनी सेवा दी थी. फ्लाइंग फाइटर गुंजन सक्सेना 24 साल की उम्र में कारगिल युद्ध के दौरान वायुसेना में शामिल हुई थीं. फिल्म में जान्हवी कपूर, पंकज त्रिपाठी और अंगद बेदी हैं. Read More – Bhool Bhulaiyaa 3 का नया पोस्टर आया सामने, दीवाली पर खुलेगा तंत्र और मंत्र के साथ बंधा दरवाजा …

मौसम

फिल्म मौसम में 1992 से 2002 तक 10 सालों की अवधि में फैली हुई है. इस फिल्म में बाबरी मस्जिद का विध्वंस, बॉम्बे दंगे, 1993 के बम विस्फोट, कारगिल युद्ध, 9/11 हमले और गोधरा के दंगों को दिखाया गया है. फिल्म में शाहिद कपूर न स्क्वाड्रन लीडर का किरदार निभाया है.