विक्रम मिश्र, लखनऊ. दलित समाज के वोटबैंक की जब भी चर्चा होती है बसपा सुप्रीमो मायावती और उभरते हुए चेहरों में उनके भतीजे आकाश आनंद के अलावा आजाद समाज पार्टी के चंद्रशेखर रावण का ही नाम याद आता है. लेकिन हरियाणा चुनाव में इन दोनों के फ्लॉप शो और भाजपा की तीसरी बार सरकार बनाने के पीछे का बहुत गहरा समीकरण नजर आता है.
बसपा और आजाद समाज पार्टी दोनों युवा दलित नेता हरियाणा विधानसभा अपने स्थानीय गठबंधन के साथ चुनावी मैदान में थे। जिसका परिणाम भी आ गया है.

मायावती के बाद सबसे ज्यादा आकाश की रैलियां हरियाणा में होती हैं. आकाश की रैलियों में यूपी लोकसभा में जिस तरह आक्रामक रवैय्या था ठीक वैसा ही रवैया हरियाणा में भी देखने को मिला।लेकिन तेवर का कोई फायदा नहीं मिल सका है.
शून्य से शिखर तक जाना है लेकिन?

इसे भी पढ़ें : Haryana Election Result 2024: मायावती ने जाट समाज पर फोड़ा हार का ठीकरा, कहा- BSP का सारा वोट ट्रांसफर हो गया  

हरियाणा चुनाव में बसपा और आईएनएलडी के बीच हुए गठबंधन के तहत मायावती को हरियाणा चुनाव में लड़ने के लिए 37 सीट पर चुनाव लड़ रही थी. जबकि आईएनएलडी ने 53 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे. लेकिन बसपा को मात्र एक दशमलव सात तीन फीसदी वोट बैंक का ही साथ मिला. हालांकि उम्मीद बहुत थी जबकि मायावती की रैलियों के साथ आकाश आनंद की रैलियों से भी ऐसा माना जा रहा था कि वहां युवा जुड़ेंगे. लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

रावण का दावा भी फेल

दूसरे दलित नेता चंद्रशेखर की बात करें तो उनके साथ भी कयास थे कि वो कुछ सुरक्षित सीट पर कमाल कर सकते हैं. लेकिन ऐसा भी कुछ नहीं हुआ. जेजेपी के साथ आजाद समाज पार्टी भी 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही थी. लेकिन सिर्फ मैदान में ही चुनाव लड़ रही थी परिणाम में जनता ने इन्हें भी नकार दिया है.