Natural Pain Killer: जीवन में व्यक्ति किसी न किसी दर्द से ग्रसित रहता है. यह आम स्वास्थ्य समस्या है. बहुत लोग दांत दर्द या पीठ दर्द से राहत पाने के लिए एलोपैथिक दवा लेते हैं. मगर, इन दवा का साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. हालांकि कुछ परिस्थितियों में प्रिस्क्रिप्शन या ओवर-द-काउंटर पेन किलर की जरुरत हो सकती है, लेकिन कुछ जड़ी-बूटियाँ हैं, जिनका उपयोग सदियों से उपचार के लिए होता आ रहा है. इनके सेवन से दर्द से राहत मिलती है. इन जड़ी-बूटियों में ऐसे गुण होते हैं, जो सूजन और दर्द में आराम देते हैं. आज हम आपको कुछ प्रमुख जड़ी-बूटियों के बारे में बताएंगे,जो नेचुरल पेन किलर के रूप में उपयोगी हैं.

Natural Pain Killer: 7 नेचुरल पेन किलर जो आपको दर्द से छुटकारा दे सकते हैं

हल्दी

हल्दी में कर्क्यूमिन पाया जाता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है. यह शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है, जो सेल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं. हल्दी सूजन कम करने, दर्द को घटाने में कारगर है. खासकर हड्डी से संबंधित बीमारियों जैसे आर्थराइटिस में.

लौंग

लौंग चावल के व्यंजनों को मसालेदार बनाने में उपयोग होती है. यह नैचुरल पेन किलर, क्योंकि इसमें यूजेनॉल पाया जाता है. लोग दांत दर्द में दांत के नीचे लौंग दबाते हैं. बाजार में यह कैप्सूल और पाउडर फॉर्म में मिलती है.

अजवाइन

अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गठिया, आर्थराइटिस जैसी स्थितियों में दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद एनेस्थेटिक गुण ठंड में उभरकर आने वाली पुराने चोट के दर्द को कम करने में सहायक है.

आक

आक की पत्तियों को पीसकर लेप लगाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. आक की पत्तियों को उबालकर पानी में अजवाइन और नमक डालकर गर्म पानी से सिकाई की जा सकती है.

अश्वगंधा

अश्वगंधा मांसपेशियों की कमजोरी को दूर करने और जोड़ों के दर्द के इलाज में कारगर है. इसके पौधे की जड़ों से निकाले जाने वाला तेल और पाउडर दर्द के इलाज में काम आता है.

शल्लकी

शल्लकी जड़ी-बूटी का आयुर्वेद में एक महत्वपूर्ण स्थान है. ये जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करती है. यह विशेषकर ऑस्टियोअर्थराइटिस जैसी स्थितियों में प्रभाव दिखाती है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसका इस्तेमाल ऑस्टियोअर्थराइटिस, रुमेटॉइड आर्थराइटिस और जोड़ों की अन्य समस्याओं के इलाज में किया जाता है.

पारिजात

पारिजात एक नैचुरल पेन किलर है. इसकी पत्तियों को धोकर, एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें. इसे नियमित पीएं. इससे जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है.