Rinku Singh: आईपीएल से अपनी पहचान स्थापित करने वाले रिंकू सिंह एक बार फिर चर्चा में हैं. बांग्लादेश के खिलाफ रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने जिस तरह के बल्लेबाजी की उसमें अनुभव, समझदारी साफ दिखी. पहले तो उन्होंने थोड़ा वक्त बिताया, फिर अचानक गियर बदला और विरोधी टीम के होश उड़ा दिए. रिंकू ने एक के बाद एक हवाई फायर करना शुरू किए और 29 गेंदों पर 53 रन कूट डाले. इस पारी में उन्होंने 5 चौके और तीन तूफानी छक्के ठोके.

एक तरफ जहां नीतीश रेड्डी ने गर्दा उड़ाया तो वहीं रिंकू सिंह भी 53 रन ठोककर वाहवाही लूट ले गए. मैच के बाद उन्होंने कूलनेस के साथ खेली गई धुआंधारी पारी का राज खोला है. रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने बताया कि जिस सिचुएशन में वो क्रीज पर बैटिंग करने उतरे थे, वो वक्त आसान नहीं था, इसके बाद भी उन्होंने एक दिग्गज की सलाह के दम पर गर्दा उड़ा दिया.

टीम इंडिया टॉस हारकर बैटिंग करने उतरी थी. सलामी जोड़ी संजू सैमसन और अभिषेक शर्मा जल्दी आउट हो गए. फिर कप्तान सूर्या भी 8 रन बनाकर लौट आए. स्कोर 5वें ओवर में 41 रन पर तीन विकेट हो चुका था. यहां से रिंकू सिंह ने क्रीज पर कदम रखा. उन्होंने नीतीश रेड्डी के साथ पारी को बढ़ाया. फिर दोनों बल्लेबाजों ने बांग्लादेश पर धावा बोल दिया.

नीतीश रेड्डी ने अपने करियर के दूसरे ही टी20 मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 74 रन बनाए. उन्होंने 34 गेंदों पर 7 छक्के और 5 चौके लगाए. जब नीतीश आउट हुए तो फिर रिंकू सिंह ने गियर बदला और 29 गेंदों पर 53 रन की धुआंधार पारी खेली, जिसमें 5 चौके और 3 छक्के शामिल थे. इस पारी के बाद उन्होंने एमएस धोनी को उस सलाह को याद किया, जिससे उन्हें काफी मदद मिलती है.

धोनी की सलाह कर गई काम

मैच के बाद, रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने अपनी बल्लेबाजी पर खुलकर बात की. उन्होंने कहा, “मैं हमेशा मुश्किल परिस्थितियों में खुद से शांत रहने की बात करता हूं. मेरे बैटिंग क्रम ने मुझे यह सिखाया है. मैंने माही भाई (एमएस धोनी) से भी ऐसी परिस्थितियों में बात की है, और उन्होंने मुझे बताया कि जब हम तीन-चार विकेट खो देते हैं, तो हमें अपने साथी के साथ साझेदारी बनानी चाहिए। यही मैंने नीतीश के साथ किया.’

मैच का लेखा जोखा

अगर मैच की बात करें तो भारत ने 20 ओवरों में 9 विकेट पर 221 रन बनाए थे, जिसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 135 रन ही बना पाई. इस तरह भारत ने 86 रनों से बड़ी जीत दर्ज करते हुए सीरीज पर 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है.

रिंकू सिंह का टी20 करियर (Rinku Singh)

रिंकू सिंह ने अपने डेब्यू के बाद से ही अब तक 25 टी20 मैचों में 58.88 के औसत और 175.09 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट के साथ 471 रन बनाए हैं. वो 2 विकेट भी ले चुके हैं. आईपीएल के 45 मैचों में 30.79 की औसत से 893 रन बनाए थे, जिसमें 4 फिफ्टी भी शामिल हैं.