Shardiya Navratri 2024: देवी मां की आराधना में भक्त नौ दिनों तक कठिन उपवास रखते हैं. इस दौरान भक्त फलाहारी आहार पर निर्भर रहते हैं, जो रोजाना के सामान्य खान-पान से बिल्कुल अलग होता है. ऐसे तो नौ दिनों के उपवास को डिटॉक्स के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, मगर जैसे ही शरीर सामान्य खान-पान से अलग होता है इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं. कॉन्स्टीपेशन, ब्लोटिंग, हेडेक सामान्य हैं. इस दौरान कुछ खास घरेलू नुस्खे बेहद कारगर होते हैं.इन दौरान किन बातों का ध्यान रखें, कौन से घरेलू ​नुस्खे हैं उन्हें आजमाए.

कब्ज

नवरात्र के नौ दिनों के व्रत में कब्ज की समस्याएं आम है, क्योंकि शरीर नियमित खान-पान से फलाहारी पर शिफ्ट होता है. फाइबर और फ्लूइड की कमी के कारण मल त्याग करने में परेशानी आती है. डिहाइड्रेशन, शारीरिक गतिविधियों के कम होने से भी कब्ज होता है.

क्या करे?- अगर, आपको यह समस्या है तो खूब पानी पिएं. पर्याप्त मात्रा में फाइबर लें, जैसे कि कुट्टू का आटा और फल. आप चाहे तो गुनगुने दूध या पानी में एक चम्मच घी डालकर उसे पी सकती हैं.

ब्लोटिंग

नवरात्रि के दौरान भक्त उपवास में शुद्ध और सादा खाना खाते हैं, लेकिन बाजार में कई प्रोडक्ट आ गए हैं जो फलाहारी के नाम पर तले-भुने होते हैं. जिसकी वजह से शरीर में टॉक्सिंस बढ़ता है, साथ ही पाचन संबंधी समस्याएं खासकर ब्लोटिंग परेशान करती है.

क्या करें?

व्रत में ब्लोटिंग होने पर कुछ देर बिना कुछ खाएं वॉक करें. गुड़हल के फूल और नींबू की चाय पिएं.

थकान

नवरात्र में 9 दिनों के व्रत में लोगों में थकान महसूस होना लाजमी है. इसका कारण लंबे समय तक खाद्य पदार्थों का सेवन न करने से शरीर को एनर्जी प्रोड्यूस करने के लिए आवश्यक पोषण नहीं मिलता. भक्त पानी पीना भूल जाते हैं और बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाती है, यह थकान का कारण है.

क्या करें?

इस दौरान पानी, कोकोनट वॉटर, बटर्मिल्क, अदरक और तुलसी के पत्ते जैसे हर्बल टी के साथ नींबू पानी से शरीर में ऊर्जा दें.लंबे समय तक भूखा रहने से बचें. काजू, बादाम, मखाने का सेवन करें. नींद लेना भी बहुत जरूरी है.

डिहाईड्रेशन

इस दिनों डिहाइड्रेशन की समस्या सामान्य है, क्योंकि लोग कम पानी पीते हैं. आप देर से खाते हैं और केवल कुछ प्रकार के खाते पदार्थ का सेवन करते हैं. इस दौरान डिहाइड्रेशन के साथ-साथ कमजोरी महसूस हो सकती है.

क्या करें?

पानी पीने के समय का ध्यान रखें.

सिर दर्द

नवरात्रि में व्रत के दौरान सिरदर्द सामान्य साइड इफेक्ट है. यह आमतौर पर लो ब्लड शुगर यानी कि हाइपोग्लाइसीमिया की वजह से होता है.

क्या करें?

सर दर्द होने पर पर्याप्त मात्रा में पानी पिए. फ्रूट जूस या नारियल का पानी पिएं. यह हाइड्रेशन को मेंटेन रखेगा और कुछ देर में आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी. (Shardiya Navratri 2024)