खरगोन। मध्य प्रदेश समेत देशभर में शारदीय नवरात्रि पर्व को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। इन दिनों गरबा महोत्सव की भी धूम है। हर तरफ गरबा के रंग में रंगे हुए लोग दिखाई दे रहे हैं। मध्य प्रदेश में भी लोग जमकर गरबा खेल रहे है। आज हम आपको गरबा से जुड़ी एक अनोखी परंपरा बताने जा रहे है। जहां महिलाएं नहीं सिर्फ पुरुष ही गरबा खेलते है।

जी हां… हम बात कर रहे है मध्य प्रदेश के खरगोन जिले के श्री महाबलेश्वर महादेव श्री दुर्गा देवी बाकी माता मंदिर की। माता त्रिवेणी में पीपल के पेड़ के साथ नौ माताओं के रूप में गोलाकार आकृति में विराजमान हैं। यहां सिर्फ पुरुष ही गरबा करते हैं। वहीं महिलाएं दूर बैठकर पुरुषों को गरबा खेलते देखते ही। बताया जा रहा है कि यह परंपरा 200 साल से अधिक पुरानी है। यह मंदिर अपनी इसी अनोखी परंपरा के लिए प्रसिद्ध है। पूरी दुनिया में शायद यही एकमात्र मंदिर है, जहां पुरुष गरबा करते हैं।

ये भी पढ़ें: बीजेपी विधायक ने ASP के सामने जोड़े हाथ, फिर हो गए दंडवत, VIDEO वायरल, जानिए क्या है पूरा मामला

मंदिर से जुड़ी महिलाओं ने बताया कि जब महिलाएं घर से बाहर नहीं निकलती थीं, तब पांच पुरुषों ने इस परंपरा की शुरुआत की थी। अब गरबा करने वालों की संख्या बढ़ गई है, लेकिन परंपरा वही है। हमें लगता है कि जब परंपरा अच्छी हो, तो उसे बदलने की जरूरत नहीं होती।

ये भी पढ़ें: शारदीय नवरात्रि 2024ः 27 साल बाद ‘देवी मां’ को मिली रिहाई, सालों से पुलिस की कैद में थी प्रतिमा, जानिए क्या है मामला

महिलाओं का कहना है कि समय के साथ त्योहार मनाने के तरीके बदले, लेकिन इस परंपरा में बदलाव नहीं हुआ। यहां सात पारंपरिक गुजराती गीतों पर ही गरबा होता है और महिलाएं गीत गाने में साथ देती हैं, लेकिन गरबा में शामिल नहीं होती। यह भी कहा कि इस परंपरा में बदलाव की जरूरत नहीं है, वे मानती है कि बुजुर्गों की बनाई गई परंपराओं में बदलाव करने से उनकी पवित्रता कम हो सकती है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m