Rafael Nadal Retires: 22 ग्रैंड स्लैम का खिताब जितने वाले स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने सन्यास का एलान कर दिया है। बता दें कि उन्होंने इस साल पेरिस ओलंपिक के बाद से कोई मैच नहीं खेला है, इस साल नवंबर में मालागा में होने वाला डेविस कप फाइनल के फाइनल उनके टेनिस करियर का आखरी टूर्नामेंट होगा। जिसमें 19 से 21 नवंबर के बीच खेले जाने वाले क्वार्टर फाइनल में स्पेन का सामना नीदरलैंड से होगा।

राफेल नडाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक करते हुए एक वीडियो पोस्ट कर अपने रिटायरमेंट की घोषणा की, जिसमें उन्होंने कहा है कि इस जीवन में हर चीज की शुरुआत और अंत होता है। और उन्हें लगता है कि यह उस करियर को समाप्त करने का सही समय है जो उनकी कल्पना से कहीं अधिक लंबा और सफल रहा है। उन्होंने कहा कि वह बहुत उत्साहित हूं कि उनका आखिरी टूर्नामेंट डेविस कप का फाइनल होगा, जिसमें वह अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।

राफेल नडाल की एक्स पोस्ट –

नडाल का करियर –

अपने करियर के दौरान 22 बार ग्रैंड स्लैम चैंपियन रह चुके नडाल ने 2009 और 2022 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था। वहीं 2010, 2013, 2017 और 2019 में यूएस ओपन का खिताब जीता था। नडाल विम्बलडन का खिताब 2008 और 2010 में जीत चुके हैं। 

सबसे ज्यादा बार ग्रैंड स्लैम चैंपियन बनने वाले खिलाड़ी

खिलाड़ी का नामग्रैंड स्लैम खिताब
नोवाक जोकोविच24
राफेल नडाल22
रोजर फेडरर20
पीट सम्प्रास14
रॉय एमर्सन12

बचपन में टेनिस के साथ खेलते थे फुटबॉल –

रिपोर्ट्स की मानें तो नडाल 12 साल की उम्र तक फुटबॉल और टेनिस दोनों ही खेलते थे। लेकिन इसके बाद उन्होंने टेनिस का दामन थाम लिया। नडाल ने अंडर-12 ग्रुप में खिताब जीता था। वे इसके बाद कभी रुके नहीं।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H