इदरीश मोहम्मद, पन्ना। पांच पद्मावती पुरी धाम पन्ना के प्राचीन खेजड़ा मंदिर में हजारो महामति के अनुयायी श्रद्वालु विशाल मंदिर प्रांगण में एकत्रित हो गए और उस घड़ी का इंतजार करने लगे. जो आज से लगभग चार शाताब्दी से महामति श्री प्राणनाथ द्वारा महाराजा छत्रसाल को दिव्य तलवार और वीरा भेंट कर उन्हें विजय आशीर्वाद दिया था. उसी परंपरा के निर्वाहन में प्रतिवर्ष दशहरा के दिन महाराज छत्रसाल के वंशजों को तलवार और वीरा भेंट किया जाता है. जिसकी एक झलक पाने हजारों श्रद्वालुओं की नजरें टिकी रहती हैं.

जैसे ही महाराज छत्रसाल के वंशज खेजड़ा मंदिर पहुंचे. वहां उपस्थित सुंदरसाथ प्राणनाथ प्यारे और महाराजा छत्रसाल के जयकारों से वातावरण गुंजावित हो गया. पन्ना महाराजा छत्रशाल जु देव द्वितीय को मंदिर के पुजारी द्वारा तलवार और वीरा भेंटकर परंपरा निभाई गई. इस परंपरा के साक्षी बने देश-विदेश से आए हजारों सुन्दरसाथ श्रद्वालुओं ने अपने आप को धन्य महसूस करते हुए श्री जी के चरणों में मत्था टेका.

इसे भी पढ़ें- नदी में बहे SDM के फूफा: नदी पार करने के दौरान हुए हादसे का शिकार, तलाश में जुटी 2 जिलों की पुलिस

मान्यता है कि महामति श्री प्राणनाथ ने बुंदेलखंड की रक्षा के लिए महराजा छत्रसाल को वरदानी तलवार सौंपी थी और वीरा उठाकर संकल्प करवाया था. जिससे महाराजा छत्रसाल पूरे बुंदेलखंड को जीत सके थे और अपना साम्राज्य स्थापित कर पन्ना को राजधानी बनाया था. पन्ना में सैकड़ों वर्षों से लगातार यह परंपरा चली आ रही है. विजयादशमी के दिन आयोजित इस गरिमामयी कार्यक्रम में श्री प्राणनाथ जी मंदिर के पुजारी महाराज छत्रसाल के वंशजों का तिलक कर वीरा और तलवार देकर उस रस्म को निभाते हैं. जो कभी महामति ने छत्रसाल को देश और धर्म की रक्षा के लिए प्रदान की थी. अति प्राचीन स्थान श्री खेजड़ा मंदिर में इस भव्य उत्सव को देखने देश-विदेश के हजारों सुन्दरसाथ जुटते हैं. जिनमें से कोई नेपाल से आता है तो कोई सिक्किम से, कोई गुजरात से तो कोई महाराष्ट्र से पूरे महोत्सव में देश की विविधता झलक रही थी.

इसे भी पढ़ें- ‘सत्ता चलाना आसान नहीं होता…’, जानिए CM डॉ. मोहन यादव ने क्यों कही ये बात

बता दें कि आज से पवित्र नगरी पन्ना मे श्री पांच पद्मावतीपुरी धाम पन्ना में अन्तर्राष्ट्रीय शरद पूर्णिमा महोत्सव में श्रद्वालु सुन्दरसाथ के आने का तांता लग गया है. रात-दिन यहां पर श्रद्धालुओं की भीड़ जमा होती जा रही है. मंदिर ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं की आवास व्यवस्था के लिए 24घंटे कार्यालय खोल दिया है. ताकि दूर दराज से आ रहे श्रद्धालुओं को किसी प्रकार से परेशानी का सामना न करना पड़े. अन्तर्राष्ट्रीय शरद पूर्णिमा महोत्सव में शिरकत करने देश विदेश से आए श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिर के विशाल प्रांगण में दिखने लगी है। सभी श्रद्धालु पूर्ण श्रद्वा से प्राणनाथ की भक्ति में मग्न दिख रहे हैं. कोई आरती कर रहा है तो कोई पाठ पूजन कर रहा है.

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m