शिखिल ब्यौहार, भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने रविवार को उज्जैन के समीप ग्राम निनोरा में 355 करोड़ रुपए निवेश वाली प्रतिभा सिंटेक्स औद्योगिक इकाई का शुभारंभ किया. प्रतिभा स्वराज प्राइवेट लिमिटेड समूह द्वारा स्थापित की गई औद्योगिक इकाई में वृहद स्तर पर गारमेंट निर्माण किया जाएगा. जिससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा. महत्वपूर्ण रूप से मध्य प्रदेश शासन की महिला सशक्तिकरण नीति के तहत उक्त औद्योगिक इकाई में 70% से अधिक कर्मचारी महिलाएं हैं.

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि मध्य प्रदेश उद्योग और निवेश के क्षेत्र में नई पहचान स्थापित कर रहा है. इस दिशा में लगातार भ्रमण और उद्योगपतियों से संवाद के प्रतिफल में एक समृद्ध औद्योगिक परिवेश प्रदेश में नजर आ रहा है. निनोरा में स्थापित नवीन औद्योगिक इकाई उक्त प्रयासों की ही एक कड़ी है. निनोरा में प्रतिभा स्वराज द्वारा स्थापित नवीन औद्योगिक इकाई से जहां हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा. वहीं आसपास की खेती समृद्ध होगी. किसानों की आय में भी वृद्धि होगी.

सीएम ने कहा कि निनोरा में स्थापित औद्योगिक इकाई में प्रथम चरण में लगभग 100 करोड रुपए का निवेश किया गया है. जिसमें आगे चलकर 355 करोड रुपए का निवेश होगा. उन्होंने उद्योग समूह द्वारा लगभग डेढ़ लाख एकड़ में जैविक खेती की भी सराहना की. मुख्यमंत्री ने प्रदेश की नवीन सकारात्मक औद्योगिक नीति का जिक्र करते हुए कहा कि अब प्रत्येक संभाग में शासन द्वारा इंडस्ट्री कॉन्क्लेव आयोजित की जा रही है. प्रदेश में खेती तथा पशुपालन में उत्पादन और आय को दोगुना करने का सशक्त प्रयास किया जा रहा है. अभी प्रदेश में देश के कुल दुग्ध उत्पादन का 9% हिस्सा है. जिसे बढ़ाकर 20% तक ले जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शासन द्वारा लागू की कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि अग्नि वीर एक महत्वपूर्ण योजना है. जिसके माध्यम से दूरदृष्टि के साथ प्रधानमंत्री द्वारा देश की सैन्य क्षमता में वृद्धि की गई है. प्रधानमंत्री द्वारा संतुलन की दृष्टि से अग्नि वीर योजना लागू की गई है. मुख्यमंत्री ने इस वर्ष दशहरे पर रावण दहन के साथ शस्त्र पूजन पर कहा कि रानी अहिल्या देवी होल्कर से प्रेरणा लेते हुए इस वर्ष उत्साह और उमंग के साथ प्रदेश में शस्त्र पूजन कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं. उन्होंने संबोधन में उज्जयिनी का महत्व जताते हुए कहा कि प्रत्येक काल में उज्जयिनी अवंतिका नगरी का अस्तित्व रहता आया है.

प्रारंभ में प्रतिभा स्वराज प्रा.लि. के प्रबंध निदेशक श्रेष्ठ चौधरी ने स्वागत उद्बोधन दिया. इसके पहले मुख्यमंत्री मोहन यादव ने फीता काटकर औद्योगिक इकाई का शुभारंभ किया. उन्होंने इकाई का अवलोकन कर मशीनों का पूजन किया. कार्यरत महिला कर्मचारियों से चर्चा की. उनके जॉब, सैलरी, कार्यस्थल पर वातावरण और अन्य बिंदुओं पर जानकारी प्राप्त की. इस दौरान मुख्यमंत्रीने औद्योगिक इकाई में वस्त्र निर्माण का अवलोकन किया.जिसमें मुख्यमंत्री के चित्र को भी मुद्रित किया गया है.

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m