लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सख्ती और पल-पल की मॉनीटरिंग से कुछ ही घंटों में बहराइच की घटना को कंट्रोल कर लिया गया। सीएम की जीरो टॉलरेंस नीति के तहत ग्राउंड जीरो पर उच्च अधिकारियों ने उतरकर बहराइच में सुनियोजित तरीके से माहौल बिगाड़ने की साजिश को नाकाम कर दिया।

बहराइच में सोमवार को ही स्थिति को कंट्रोल कर शांति व्यवस्था को कायम कर लिया गया था। वहीं पुलिस की विभिन्न टीमें, जिला प्रशासन के साथ उपद्रवियों की तलाश के लिए लगातार छापेमारी कर रही है। घटना से प्रभावित इलाकों को जोन में बांटा गया और बैरियर लगाकर आने-जाने वालों पर नजर रखी जा रही है। इसके अलावा यूपी पुलिस सोशल मीडिया पर नजर रख रही है। मुख्यमंत्री की सख्ती का असर है कि कुछ ही घंटों में उपद्रवी बेदम हो गए। सीएम योगी की उत्तर प्रदेश दंगा निरोधक नीति का ही असर है कि प्रदेश में पिछले साढ़े सात वर्षों में एक भी दंगा नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ें: UP सरकार डरी हुई है! गैंगरेप पीड़िता से न मिल पाए इसलिए घेरा बना डाला, कांग्रेस अध्यक्ष अजय ने कानून व्यवस्था पर उठाए सवाल

प्रभावित इलाकों की नौ सेक्टर के जरिये की जा रही मॉनीटरिंग, दो शिफ्टों में तैनात किये गये अधिकारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बहराइच की घटना का संज्ञान लेने के बाद स्थिति को कंट्रोल में करने के लिए उच्च अधिकारियों को ग्राउंड जीरो पर भेजा था। सीएम योगी के निर्देश के बाद एडीजी लॉ एंड आर्डर अमिताभ यश, गृह सचिव संजीव गुप्ता, एडीजी जोन गोरखपुर, आईजी रेंज, डीआईजी, मंडलायुक्त देवीपाटन शशि भूषण सुशील ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को कंट्रोल किया। वहीं स्थिति के कंट्रोल होते ही उपद्रवियों की तलाश तेज की गयी।

मंडलायुक्त देवीपाटन शशि भूषण सुशील ने बताया कि पूरे शहर में शांति व्यवस्था कायम है। उन्होंने बताया कि घटना से प्रभावित इलाकों को नौ सेक्टर में विभाजित कर पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। इन सभी सेक्टर में पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारियों की दो शिफ्टों में तैनात किया गया है, जो इन एरिया में लगातार गश्त कर स्थिति का जायजा ले रहे हैं। इसके अलावा प्रभावित एरिया में नौ बैरियर बनाये गये हैं। इनके जरिये इन इलाकों में आने-जाने वालों की चेकिंग और पूछताछ की जा रही है।

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर: प्रदीप मिश्रा की कथा के दौरान 5 महिलाओं की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती

कंट्रोल रूम स्थापित, प्रभावितों की मदद को कराया जा रहा सर्वे

बहराइच डीएम मोनिका रानी ने बताया कि घटना से प्रभावित इलाकों में लोगों से कम्युनिकेशन मजबूत करने के लिए प्रधान, कोटेदार, लेखपाल, सचिव आदि की ड्यूटी लगायी गयी है। यह सभी गांववासियों से लगातार बातचीत कर रहे हैं। साथ ही उनकी समस्याएं और घटना को लेकर अन्य जानकारियां जुटा रहे हैं। उन्होंने बताया कि यहां पर एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है, जिसके जरिये लोगों की मदद की जा रही है। घटना से प्रभावित परिवार को राहत किट प्रदान की गयी है। साथ ही राजस्व टीम नुकसान का सर्वे कर रहा है ताकि प्रशासन की ओर से उनकी हर संभव मदद की जा रही है। इसके अलावा इन इलाकों में साफ सफाई का काम चल रहा है।

एक्स्ट्रा इंटेलिजेंस टीम कर रही पड़ताल, उपद्रवियों की खंगाली जा रही हिस्ट्री

एडीजी लॉ एंड आर्डर अभिताभ यश ने बताया कि घटना में लिप्त उपद्रवियों की धर पकड़ की जा रही है। उन्होंने बताया कि उपद्रवियों की हिस्ट्री खंगालने के लिए एक्स्ट्रा इंटेलिजेंस टीम लगायी गयी है। वहीं उपद्रवियों के पिछले ट्रैक रिकॉर्ड को खंगालने के साथ उनके मुकदमों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है। पूरे शहर के साथ प्रभावित इलाकों में लगातार फोर्स का मूमेंट हो रहा है। इसके अलावा कुछ संदिग्धों पर विशेष टीम नजर रख रही है। बहराइच में अतिरिक्त वरिष्ठ अधिकारी सेक्टरवार गश्त कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: बाबा गोरखनाथ की वजह से योगी के प्रभार वाली सीट पर नहीं हो रहा चुनाव! सपा ले रही विधिक राय, कांग्रेस बोली- एक साथ उपचुनाव कराने से डर गए

अब तक 52 उपद्रवी भेजे गए जेल, दो और एफआईआर दर्ज

बहराइच एसपी वृंदा शुक्ला ने बताया कि अब तक 52 उपद्रवियों को जेल भेजा जा चुका है। इसमें सोमवार और मंगलवार को 26-26 उपद्रवियों को जेल भेजा गया है। उन्होंने बताया कि संवेदनशील इलाकों में उच्च अधिकारियों के साथ लगातार गश्त की जा रही है। वहीं मामले में दो और एफआईआर दर्ज की गयी है। इसके अलावा वीडियो फुटेज के आधार पर उपद्रवियों की धरपकड़ के लिए छापेमारी की जा रही है। पुलिस टीम लगातार छापा मार रही है। उन्होंने बताया कि पूरे शहर में शांति व्यवस्था कायम है और रोजमर्रा की तरह सामान्य गतिविधियां संचालित हैं। एसपी ने बताया कि अराकतत्वों पर सोशल मीडिया के जरिये नजर रखी जा रही है ताकि शांति व्यवस्था कायम रहे।