बूंदी. राजस्थान के बूंदी स्थित रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व में एक नौ वर्षीय बाघिन ‘टी-102’ का कंकाल बरामद किया गया है. अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि यह बाघिन पिछले कुछ दिनों से लापता थी और उसका कंकाल एक सुदूर वन क्षेत्र में मिला. बाघिन की मौत को ‘प्राकृतिक’ करार दिया गया है.

बाघिन का कंकाल सोमवार शाम को मिला, और अधिकारियों ने कहा कि इसकी पहचान एक मेडिकल बोर्ड द्वारा की गई है. पोस्टमार्टम के बाद कंकाल को नियमों के अनुसार दफना दिया गया. हालांकि, मौत के कारणों के बारे में अभी तक स्पष्ट जानकारी नहीं मिली है.

उप वन संरक्षक संजीव शर्मा ने बताया कि बाघिन की मौत ‘प्राकृतिक’ है, क्योंकि उसके सभी चार दांत और नाखून सुरक्षित थे. कंकाल जिस स्थान (बांद्रापोल नाला) पर मिला, वह रिजर्व का एक दूरस्थ क्षेत्र है, जहां मानव गतिविधियों की कोई सूचना नहीं है.

बाघिन की खोज के लिए पिछले 20 दिनों से लगभग 40 कैमरों का उपयोग किया गया, लेकिन उसका कोई पता नहीं चला. अंततः वन रिजर्व की टीमों ने सुदूर क्षेत्रों में जाकर सोमवार को कंकाल बरामद किया. हालांकि, अब सवाल यह उठ रहा है कि एक स्वस्थ नौ वर्षीय बाघिन की अचानक मौत कैसे हुई.