शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में लोकायुक्त के छापे में 90 करोड़ की काली कमाई का खुलासा हुआ है। लोकायुक्त पुलिस ने शासकीय अधिकारी के निवास पर छापे की कार्रवाई को अंजाम दिया। इस दौरान आय से अधिक संपत्ति मिली। चार लग्जरी कारें, डायमंड, गोल्ड ज्वेलरी और कैश बरामद किया गया है। फिलहाल लोकायुक्त की वैल्युएशन की कार्रवाई जारी है।

भोपाल के बैरागढ़ के लक्ष्मण नगर में रहने वाले तकनीकी शिक्षा विभाग शिक्षा सचिवालय सतपुड़ा भवन में जूनियर ऑडिटर पद पर पदस्थ रमेश हिंगोरानी बंगले पर लोकायुक्त ने दबिश दी। टीम ने गांधीनगर स्थित लक्ष्मी देवी विकयोमल सर्राफा हायर सेकेंडरी स्कूल और किरण प्रेरणा स्कूल सहित 6 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। भ्रष्टाचार से अर्जित करोड़ों रुपए रमेश हिंगोरानी परिवार द्वारा रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करने की जानकारी मिली थी। लोकायुक्त को हिंगोरानी परिवार के बैरागढ़ लक्ष्मण नगर बंगले पर क्रेटा व स्कॉर्पियो सहित 4 कार वाहन और 5 महंगे दुपहिया वाहन भी मिले। डायमंड एवं गोल्ड ज्वेलरी भारी मात्रा में मिली है।

ये भी पढ़ें: दिवाली से पहले किसानों को बड़ा तोहफा: इन 6 फसलों की MSP में की बढ़ोतरी, केंद्रीय मंत्री शिवराज ने PM मोदी का जताया आभार

सरकारी जमीन पर कब्जा कर विक्रय करने का भी आरोप

रमेश हिंगोरानी व उसके बेटे योगेश और निलेश पर गांधीनगर क्षेत्र में करोड़ों रुपए की सरकारी जमीन पर कब्जा कर उन्हें विक्रय करने के भी आरोप लगे थे। सरकारी जमीन पर कब्जा कर शादी गार्डन बनाया था, जिसे 2 वर्ष पूर्व लोकायुक्त के आदेश पर जिला प्रशासन ने तोड़ा था।

ये भी पढ़ें: MP BYPOLLS 2024: एमपी में बैलेट पेपर से उपचुनाव की मांग, कांग्रेस ने 3 साल से जमे अधिकारियों की मांगी सूची, इधर अरुण यादव के आवास पर हुई बैठक

स्कूलों पर भी जमा रखा है कब्जा

रमेश हिंगोरानी व उसके बेटों ने सामाजिक संस्था लक्ष्मी देवी विकयोमल सराफा एजुकेशन सोसाइटी के तीन स्कूलों पर भी एकाधिकार व कब्जा जमा रखा है। शासकीय कर्मचारी को लाभ के पद पर रहने का अधिकार नहीं। इसके बावजूद भी रमेश ने अपने दोनों बेटों को बगैर योग्यता के समिति के स्कूलों का संचालक बनाकर वेतन के रूप में मोटी राशि दे रहा है। आपको बता दें कि रमेश हिंगोरानी रानी के बेटे मोहित हिंगोरानी पर भी पूर्व में नाबालिक स्कूली बच्ची से दुष्कर्म का मामला दर्ज हो चुका है।

सर्च के दौरान बरामद

  • सोना और हीरा- 1014 gm- मूल्य लगभग 70 लाख
  • चांदी के आभूषण- 1021 gm – मूल्य लगभग- 55,500 रुपए
  • कुल नगद – 12 लाख 17 हजार 950 रुपए
  • सर्च के दौरान प्रॉपर्टी के दस्तावेज बरामद हुए है, जिनका परीक्षण किया जा रहा है। फिलहाल सर्च की कार्रवाई अभी जारी है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m