कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा सीट पर 13 नवंबर को उपचुनाव होना है। कांग्रेस और बीजेपी विजयपुर सीट जीतने के लिए सियासी जोरआजमाइश में लगी है, लेकिन चुनावी बयार के बीच “बिना दूल्हे की बारात” का सियासी तंज सामने आ रहा है।

आखिर उपचुनाव के माहौल के बीच बिना दूल्हे की बारात जैसे शब्दों का जिक्र क्यों किया जा रहा है। बता दें की विजयपुर सीट पर कांग्रेस की तरफ से अभी तक अपने प्रत्याशी का ऐलान नहीं किया गया है, जबकि प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी के नेतृत्व में विजयपुर सीट पर लगातार चुनावी दौरे और सभाएं की जा रही है, जिसको लेकर बीजेपी के वरिष्ठ नेता रामेश्वर भदौरिया ने तंज कसते हुए कहा है कि कांग्रेस को विजयपुर विधानसभा सीट उपचुनाव के लिए प्रत्याशी नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में कांग्रेस की हालत “बिना दूल्हे की बारात” की तरह हो गई है। बारातियों की तरह बहुत सारे नेता नाच नाच कर चुनावी सभा और दौरे कर रहे हैं लेकिन दूल्हा यानी प्रत्याशी कौन है? क्षेत्रीय मतदाता के साथ ही कांग्रेस को भी इसका पता नहीं है।

ज्यादा बार जीत कांग्रेस के खाते में

वहीं बीजेपी के तंज पर कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता राम पांडे ने कहा कि- विजयपुर विधानसभा सीट कांग्रेस पार्टी का शुरू से ही मजबूत किला रही है। यहां आंकड़े भी बताते हैं कि सबसे ज्यादा बार जीत कांग्रेस के खाते में ही आई है। ऐसे में विजयपुर के मतदाता उपचुनाव में भी कांग्रेस के साथ खड़े होंगे और बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ेगा। बीजेपी उस वक्त सिर्फ दूल्हा-दूल्हा खेल खेलती और बोलती रह जाएगी।

विजयपुर विधानसभा कुछ आंकड़े

  • विजयपुर सीट कॉंग्रेस का मजबूत किला
  • विजयपुर सीट पर 1962 से लेकर 2023 तक 07 बार CONG जीती
  • विजयपुर सीट पर 1962 से लेकर 2023 तक 05 बार BJP और 02 बार निर्दलीय प्रत्याशी को जीत हासिल हुई
  • BJP में शामिल हुए रामनिवास रावत ही कॉंग्रेस के टिकिट पर यहाँ से 06 बार विधायक चुने जा चुके है।
  • आदिवासी बाहुल्य इस विधानसभा सीट पर इस बार रामनिवास रावत ही BJP के लगभग तय प्रत्याशी

बहरहाल विजयपुर सीट पर CONG-BJP के बीच सीधी टक्कर देखने मिलने वाली है। यही वजह है कि जैसे जैसे उपचुनाव नजदीक आ रहे है, वैसे वैसे दोनों ही पार्टियां एक दूसरे पर सियासी हमला और ज्यादा कर रही है, लेकिन देखना होगा कि BJP के आरोपों के बाद कांग्रेस की तरह से विजयपुर सीट पर आखिर कौन दूल्हा यानी प्रत्याशी बनता है?

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m