मूंग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है लेकिन इसका सेवन कुछ लोगों के लिए जहर साबित हो सकता है? आइए जानें किन लोगों को मूंग नहीं खानी चाहिए?

दरअसल, दाल खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। सभी प्रकार की फलियों में प्रोटीन समेत कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इनमें से एक हरी मूंग प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है, और इसमें तांबा, फोलेट, विटामिन सी, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट सहित कई पोषक तत्व होते हैं जो वजन घटाने और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। मूंग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है लेकिन इसका सेवन कुछ लोगों के लिए जहर साबित हो सकता है (हरी मूंग खाने के साइड इफेक्ट्स)? आइए जानें किन लोगों को मूंग नहीं खानी चाहिए?

हरी मूंग किसे नहीं खानी चाहिए? हरी मूंग के नुकसान क्या हैं?

  • किडनी स्टोन: किडनी स्टोन की समस्या से पीड़ित लोगों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। मूंग की दाल में ऑक्सलेट होता है, जो किडनी में पथरी की समस्या पैदा कर सकता है। किडनी की समस्या वाले लोगों को मूंग खाने से बचना चाहिए।
  • गैस और सूजन की समस्या : बहुत अधिक मूंग का सेवन करने से गैस और सूजन की समस्या हो सकती है। कच्ची मूंग की भूसी पेट खराब, उल्टी और यहां तक ​​कि दस्त का कारण बन सकती है, लेकिन अगर आप अपना भोजन ठीक से चबाते हैं और पाचन तंत्र स्वस्थ है, तो यह समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • हाई यूरिक एसिड: हाई यूरिक एसिड के मरीजों को मूंग के सेवन से बचना चाहिए। इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जो शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाता है। यूरिक एसिड के लिए आहार में कम प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थ शामिल करें