शिखिल ब्यौहार, भोपाल। मध्य प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह का बड़ा बयान सामने आया हैं। उन्होंने कहा कि हम ऐसी बातें नहीं करना चाहते जो अव्यवहारिक हों, सड़कों का निर्माण अच्छा होना चाहिए। हम यह नहीं कह सकते कि वे अमेरिका से बेहतर होनी चाहिए। जबकि तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की सड़कों को अमेरिका से बेहतर सड़क बताया था।

19-20 अक्टूबर को संयुक्त सेमिनार

दरअसल, शुक्रवार को रवीन्द्र भवन प्रदेश के पीडब्ल्यूडी मंत्री राकेश सिंह प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने बताया कि 19 और 20 अक्टूबर को PWD और इंडियन रोड कांग्रेस का संयुक्त सेमिनार है। जिसमें अनेक राज्यों और निर्माण विभागों से 450 डेलीगेट्स भाग ले रहे हैं। राज्य में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में नई तकनीक को बढ़ावा देना है। निर्माण प्रक्रिया को तेज, उच्च गुणवत्ता और कम बजट में इंफ्रा बढ़ाने पर फोकस होगा। 10 महीने में पीडब्ल्यूडी की कार्यप्रणाली बदली है।

ये भी पढ़ें: कमर्शियल यूज वाली पंचायतों का मास्टर प्लान होगा तैयार: मंत्री प्रहलाद ने दी जानकारी, कहा- पंचायतों में मंगलवार को जनसुनवाई, MP में इन जगहों पर विकसित होंगे आदर्श केंद्र

CM मोहन के मार्गदर्शन में पारदर्शिता और जवाबदेही पर जोर- PWD मंत्री

मंत्री राकेश सिंह ने कहा कि डॉ मोहन यादव के मार्गदर्शन में पारदर्शिता और जवाबदेही पर जोर दिया गया है। इसके लिए हमने लोकपथ एप भी लॉन्च किया था। लोकपथ एप पर आई 5% शिकायतों पर कम नहीं हो सका जिसके बाद संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई हुई है। NHAI की टेक्नोलॉजी को PWD में लाने का निर्णय किया गया है। डामर से बनी सड़कों में सबसे बड़ी चुनौती गुणवत्ता होती है। अब इंडियन ऑयल और HPCL से तय गुणवत्ता वाले डामर को ही इस्तेमाल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: MP Police Transfer: शहडोल में 11 पुलिसकर्मियों का तबादला, एक SI, 3 ASI शामिल, यहां देखिए सूची…

MP में बनेंगे लोककल्याण सरोवर

उन्होंने बताया कि एरियल डिस्टेंस के आधार पर सड़कों का निर्माण करने की योजना आने वाले दिनों में है। अब मध्यप्रदेश में लोककल्याण सरोवर बनेंगे। सड़क निर्माण में इस्तेमाल होने होने वाली मिट्टी केवल एक जगह से निकलकर वहां जल स्रोत बनाया जायेगा। पिछले दिनों गढ़मुक्त सड़क अभियान चलाया था। गड्ढों के वास्तविक सत्यापन के लिए अधिकारियों को दूसरे क्षेत्रों में भेजकर निरीक्षण हुआ और रिपोर्ट सामने आई है।

डेडलाइन से लेट चल रहे प्रोजेक्ट्स की होगी समीक्षा

मंत्री राकेश सिंह ने कहा कि जिम्मेदारों की कमी के बाद 11 ईई को नोटिस जारी किया है। पीडब्ल्यूडी विभाग के फील्ड इंजीनियर्स के लिए समयबद्ध प्रशिक्षण की योजना बनाई जा रही है। वहीं मंत्री राकेश सिंह ने कहा कि डेडलाइन से लेट चल रहे PWD के प्रोजेक्ट्स की समीक्षा होगी।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m