Rising Rajasthan Summit 2024: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा दिसंबर में होने वाले ‘राइजिंग राजस्थान’ सम्मेलन की तैयारी में इंग्लैंड में हैं। इस क्रम में, उन्होंने शुक्रवार को लंदन में आयोजित इन्वेस्टर मीट में भाग लिया, जहां उनके नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ब्रिटिश निवेशकों से संपर्क स्थापित करने के प्रयास कर रहा है।

राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए, प्रतिनिधिमंडल ने लंदन के प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर राजस्थान रॉयल्स के मालिकों, रॉयल मल्टीस्पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारियों से मुलाकात की। इस बैठक के दौरान, जयपुर को एक स्पोर्ट्स हब के रूप में विकसित करने के लिए एक महत्वपूर्ण एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। इसमें स्टेडियम, खेल प्रशिक्षण केंद्र, खेल चिकित्सा, और अन्य खेल सुविधाओं के विकास का प्रावधान किया जाएगा।

जयपुर को स्पोर्ट्स हब बनाने की दिशा में सफलता

इस अवसर पर, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा, जयपुर को स्पोर्ट्स का हब बनाने के हमारे प्रयासों को बड़ी सफलता मिली है। आज हमने लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए, जिससे हम जयपुर में खेलों को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित कर सकेंगे।

NICE के अधिकारियों से भी की बैठक

इसके बाद, प्रतिनिधिमंडल ने नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर एक्सीलेंस (NICE) के अधिकारियों के साथ बैठक की और लंदन के इंपीरियल कॉलेज के परिसर में स्थित इंपीरियल इनोवेशन हब – स्केल स्पेस का दौरा किया। इस बैठक में, राज्य सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने स्केल स्पेस और राजस्थान के शैक्षणिक संस्थानों, शिक्षाविदों और उद्योग भागीदारों के बीच सहयोग के अवसरों पर चर्चा की।

350 बिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य

राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर रोड शो में, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा, “हम राजस्थान की निर्माण क्षमताओं को बढ़ाने के लिए ब्रिटिश कंपनियों के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार हैं। हमारा लक्ष्य अगले पांच वर्षों में राजस्थान की अर्थव्यवस्था को 180 बिलियन डॉलर से बढ़ाकर 350 बिलियन डॉलर करना है।” उन्होंने यह भी कहा कि ऑटोमोटिव, इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी), डिजाइन, और उन्नत विनिर्माण जैसे क्षेत्रों में ब्रिटेन की कंपनियों की विशेषज्ञता से राजस्थान और पूरे भारत को लाभ होगा।

जर्मन कंपनियों को किया आमंत्रित

इससे पहले, प्रतिनिधिमंडल ने जर्मनी सरकार के प्रतिनिधियों से बातचीत की और उन्हें ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के ‘पार्टनर कंट्री’ के रूप में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। इस यात्रा के दौरान, प्रतिनिधिमंडल ने अल्बाट्रॉस प्रोजेक्ट्स, फ्लिक्सबस, पार्टेक्स एनवी, वेउली टेक्निक्स जीएमबीएच, और इंगो श्मिट्ज जैसी जर्मन कंपनियों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

पढ़ें ये खबरें भी