Holidays in November 2024: अक्टूबर का आखिरी सप्ताह और नवंबर का पहला सप्ताह त्योहारों से भरा रहने वाला है. लोगों ने त्योहारी सीजन की तैयारी शुरू कर दी है. लोग बाजारों में खरीदारी करने के लिए घरों से निकलने लगे हैं.

लोगों ने आने वाली छुट्टियों के लिए अभी से अपनी छुट्टियों की योजना बना ली है, वहीं कुछ लोग यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि धनतेरस और छोटी दिवाली, बड़ी दिवाली से लेकर भाई दूज तक की छुट्टियां हैं या नहीं?

अगर आप भी आने वाली छुट्टियों को लेकर चिंतित हैं, तो आइए जानते हैं कि धनतेरस, छोटी-बड़ी दिवाली और भाई दूज पर बैंक, कॉलेज, स्कूल और ऑफिस बंद रहेंगे या नहीं?

क्या धनतेरस पर छुट्टी है?

धनतेरस का त्योहार छोटी दिवाली और बड़ी दिवाली से पहले मनाया जाता है. धनतेरस से लेकर भाई दूज तक लगातार 5 दिनों तक उत्सव का माहौल रहता है. इस दौरान सभी बाजार खुले रहते हैं.

दिवाली की शुरुआत के तौर पर कई जगहों पर सार्वजनिक अवकाश रहता है. इस बार धनतेरस 29 अक्टूबर 2024 को है. इस अवसर पर कुछ राज्यों में ऐच्छिक अवकाश है.

छोटी दिवाली या नरक चतुर्दशी पर छुट्टी है?

धनतेरस के अगले दिन छोटी दिवाली है, जिसे नरक चतुर्दशी भी कहते हैं. 30 अक्टूबर 2024 को ऐच्छिक अवकाश है. इसका मतलब है कि इस दिन कोई सरकारी छुट्टी नहीं है, लेकिन विभिन्न राज्य और संस्थान छोटी दिवाली पर छुट्टी दे सकते हैं.

31 अक्टूबर को छुट्टी है या नहीं?

धनतेरस और छोटी दिवाली के बाद बड़ी दिवाली है, जिसे दीपावली भी कहते हैं. लोगों में इस बात को लेकर भी असमंजस है कि दिवाली 31 अक्टूबर को है या 1 नवंबर को.

रात्रि का त्योहार होने के कारण दिवाली पूरे देश में 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी. इस अवसर पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा. देशभर में बैंक, कॉलेज, कार्यालय और स्कूल बंद रहेंगे.

1 नवंबर को छुट्टी होगी या नहीं?

1 नवंबर, शुक्रवार को कुट, पुडुचेरी मुक्ति दिवस, हरियाणा दिवस, कर्नाटक राज्योत्सव और केरल पिरवी के अवसर पर देश के चुनिंदा राज्यों में सार्वजनिक अवकाश है. 1 नवंबर को मणिपुर, पुडुचेरी, हरियाणा, कर्नाटक और केरल में सार्वजनिक अवकाश रहेगा.

2 नवंबर को छुट्टी रहेगी या नहीं?

2 नवंबर, शनिवार को गोवर्धन पूजा है. इस अवसर पर देश के कई राज्यों में छुट्टी रहेगी. गोवर्धन पूजा के कारण उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, बिहार और दिल्ली में सार्वजनिक अवकाश है. इसके अलावा 2 नवंबर को विक्रम संवत नववर्ष, बलिप्रतिपदा और निंगोल चकोबा के अवसर पर देश के कुछ स्थानों पर छुट्टी रहेगी.

भाई दूज के अवसर पर छुट्टी रहेगी या नहीं?

3 नवंबर, रविवार को भाई दूज है. इस अवसर पर देश के कई राज्यों में छुट्टी रहती है. हालांकि, इस बार रविवार होने के कारण देशभर में साप्ताहिक अवकाश रहेगा, जिसके कारण सभी बैंक, कॉलेज और स्कूल बंद रहेंगे. (Holidays in November 2024)