जहां एक ओर राज्यभर में धान की फसल की कटाई हो चुकी है, वहीं दूसरी ओर मंडियों में फसल देर से पहुंचने के कारण किसानों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इसको लेकर किसानों ने बीते रविवार को सांकेतिक रूप से पंजाब बंद भी किया था.

आज (19 अक्टूबर) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने चंडीगढ़ स्थित पंजाब भवन में विभिन्न किसान संगठनों के नेताओं के साथ बैठक की. इस दौरान मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आश्वासन दिया कि किसानों को किसी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी और वे स्वयं खरीद व्यवस्थाओं पर नज़र रख रहे हैं.

धान की मिलिंग के लिए सरकार ने प्लान-बी तैयार किया

किसानों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पंजाब सरकार किसी भी कीमत पर किसानों के हितों को प्रभावित नहीं होने देगी. उन्होंने बताया कि धान की खरीद के लिए राज्य सरकार ने प्लान-बी तैयार किया है. मुख्यमंत्री मान ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो सरकार अन्य राज्यों से मिलिंग करवाने का कड़ा निर्णय लेने से पीछे नहीं हटेगी.

90 प्रतिशत फसल की हो चुकी है खरीद

बैठक में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बताया कि अब तक मंडियों में 18.31 लाख मीट्रिक टन धान की आवक हो चुकी है, जिसमें से 16.37 लाख मीट्रिक टन की खरीद हो चुकी है. मुख्यमंत्री ने दावा किया कि मंडियों में पहुंची 90 प्रतिशत फसल को सरकार द्वारा खरीदा गया है.

फसल एमएसपी पर ही बिकेगी – मान

बैठक में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किसान नेताओं को भरोसा दिलाया कि किसानों की मेहनत से उगाई गई फसल एमएसपी पर ही बेची जाएगी. उन्होंने कहा कि किसानों को एमएसपी से कम पर धान बेचने के लिए मजबूर करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

केंद्र को कराया अवगत – भगवंत मान

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बताया कि किसानों के भुगतान के लिए 3000 करोड़ रुपये जारी कर दिए गए हैं. इसके अलावा उन्होंने किसानों के मुद्दों को केंद्रीय खाद्य, सार्वजनिक वितरण और उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी के सामने भी उठाया था.