चंडीगढ़. पंजाब के सीमावर्ती इलाकों में ड्रोन गतिविधियों में तेजी आई है, जिससे सुरक्षा बलों की चुनौतियाँ बढ़ गई हैं. हाल ही में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने कई बार ड्रोन के जरिए पाकिस्तान से भेजे गए हथियार और नशीले पदार्थों की बरामदगी की है.

दिवाली के दौरान बड़ी वारदात की आशंका

सूत्रों के मुताबिक, सीमा पर हो रही हलचल दिवाली के मौके पर किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की तैयारी को इंगित कर रही है. अधिकारी बताते हैं कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ड्रोन के माध्यम से हथियारों की आपूर्ति कर रही है. इसके अलावा, गैंगस्टर और आतंकियों के साथ संपर्क साधकर किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की योजना बनाई जा रही है.

1.180 किलो आरडीएक्स की बरामदगी

फिरोजपुर के सीमावर्ती क्षेत्र में बीएसएफ द्वारा 1.180 किलो आरडीएक्स बरामद किया गया है, जिसे संभावित रूप से एक बड़ी घटना के लिए उपयोग किया जा सकता है. पुलिस सूत्रों का दावा है कि यह खेप आईएसआई द्वारा पाकिस्तानी तस्करों को चार अमेरिकी हैक्साकाप्टर ड्रोन के जरिए भेजी गई थी. जानकारों के अनुसार, ये ड्रोन 10 से 12 किलो वजन उठाने में सक्षम हैं और इन्हीं के माध्यम से सीमा पार से विस्फोटक, हथियार और आईईडी भारत में भेजे जा रहे हैं.

इस बढ़ती गतिविधि से सुरक्षा एजेंसियों में चिंता की लहर है, खासकर जब दिवाली जैसे महत्वपूर्ण पर्व पर सुरक्षा की आवश्यकता और भी बढ़ जाती है.