सतीश दुबे, डबरा/ उज्जैन। दिवाली का त्योहार आते ही मिलावटखोर सक्रिय हो गए हैं। इसी बीच डबरा और उज्जैन खाद्य विभाग लगातार छापेमार कार्रवाई कर रहा है। डबरा में जहां चोरी छिपे गलियों में चल रही खाद्य फैक्ट्रियों पर प्रशासन ने छापा मारा, वहीं उज्जैन में 300 किलो नकली मावा खाद्य विभाग की टीम ने पकड़ा।

डबरा में पांच जगह छापामार कार्रवाई


डबरा में दीपावली के त्योहार से पहले मिलावटखोरों पर कार्रवाई शुरू हो गई है। जिससे मिलावटखोरों में हड़कंप मच गया। जिला कलेक्टर रुचिका चौहान के निर्देश पर तहसीलदार विनीत गोयल, फूड अधिकारी संदीप पांडे सहित खाद्य विभाग की टीम नापतोल विभाग की टीम डबरा के ठाकुर बाबा रोड पर पहुंची। जहां टोस्ट फैक्ट्री पर कार्रवाई कर मैदा टोस्ट के सैंपल लिए गए। जिसमें करीब 70 हजार के 120 कार्टून पॉप कॉर्न के एक्सपायरी डेट के पाए गए। जिन्हें आग लगाकर नष्ट किया गया।

बीच सड़क छात्रों के बीच ढिशुम-ढिशुम: पुलिस को देख मारपीट कर रहे स्टूडेंट हुए रफूचक्कर , वीडियो हुआ वायरल

दूसरी कार्रवाई ठाकुर बाबा रोड पर संचालित दिशा नमकीन की फैक्ट्री पर की गई। यहां भी सुरक्षा मापदण्डों के तहत अग्निशमन यंत्र नहीं पाया गया। इसके साथ ही पंजीयन एक्सपायर पाया गया। इलेक्टॉनिक तौल कांटो का सत्यापन नहीं पाया गया। तीसरी कार्रवाई झांसी रोड स्थित दीपक फूड प्राडक्ट की फैक्ट्री पर की गई। वहां भी सुरक्षा मापदण्डों को पूरा नहीं पाया गया। टोस्ट और ब्रेड के नमूने लिए गए। जिसमें टोस्ट के 850 पैकेट पर आवश्यक घोषणाएं और मैन्युफैक्चर डेट न होने के कारण उसे जब्त किया।

फिर चौथी कार्रवाई झांसी रोड स्थित विनायक फूड ऑयल मिल पर टीम ने की। यहां भी सुरक्षा मापदण्डो में कमी पाई गई इलेक्टॉनिक तौल कांटो का सत्यापन नहीं पाया गया। मौके पर सरसो के तेल में पॉम ऑयल की मिलावट के बड़ी मात्रा में भरे ड्रम पाए गए। जिन्हें सैंपल लिए भेजा। वहीं पांचवी कार्रवाई ठाकुर बाबा रोड स्थित मोनिका गुह उद्योग की जांच की गई। जांच में रिफाइंड तेल, हल्दी पाउडर, मिक्सचर नमकीन एवं लाल मिर्च पाडउर के नमूने लिए गए। सुरक्षा मापदण्डो के साथ ही तमाम खामियां मिली। हैरानी की बात है कि, ये सभी फैक्ट्रियां शहर के आसपास गली मोहल्ले में चोरी छिपे चलाई जा रही थी। मिलावट कर लोगों को खाद्य सामग्री बेचे जाने का काम किया जाता था। मामले में तहसीलदार विनीत गोयल ने कहा कि हमें सिर्फ वरिष्ठ अधिकारियों से सेंपल करने के निर्देश मिले हैं। सभी स्थानों से जांच सैंपल लिए हैं जो भी खामियां निकलकर सामने आएंगी जांच रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई होगी।

MP में पेपरलेस बूथ प्रणाली: निर्वाचन प्रक्रिया में शत प्रतिशत पारदर्शिता, शासन का व्यय भार भी होगा कम

सूरत से मंगवाया 300 किलो नकली मावा


इधर उज्जैन में दिवाली के मौके पर 300 किलो नकली मावा खाद्य विभाग की टीम ने पकड़ा। ये कार्रवाई उज्जैन के देवास गेट बस स्टैंड पर हुई। बताया जा रहा है कि, उज्जैन के रहने वाले प्रवेश जैन ने अहमदाबाद से 3 सौ किलो नकली मावा मंगवाया था। जब उसकी सूचना विभाग को लगी तो खाद्य विभाग व देवास गेट थाना पुलिस ने तुरंत कार्रवाई कर मावा जब्त किया।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m