रोहित कश्यप, मुंगेली- बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद लखनलाल साहू ने आज मुंगेली जिले के उस स्कूल में झंडारोहण किया जहां उन्होंने पढ़ाई की है. सांसद साहू ने न सिर्फ झंडा फहराया बल्कि बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होकर यहां छात्रों का हौसला बढ़ाया. इस दौरान अपने पढ़ाये हुए छात्र को सांसद के रूप में पाकर स्कूल के शिक्षकों का सीना गर्व से चौड़ा हो गया.

दरअसल बिलासपुर सांसद लखनलाल साहू ने मुंगेली जिले के जरहागांव स्थित उच्च माध्यमिक शाला में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित होकर शाला परिसर में झंडारोहण किया. इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद लेते हुए सांसद साहू ने घंटों यहां व्यतीत किया. इस दौरान सांसद ने स्कूल के शिक्षकों से शाला संचालन व अन्य जानकारी ली. जिस पर शिक्षकों ने स्कूल की समस्याओं के बारे में अवगत कराया गया. स्कूली बच्चों को संबोधित करते हुए सांसद लखनलाल ने कहा कि इसी स्कूल में मैंने 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई की है. आज मुझे यहां झंडारोहण करने का अवसर मिला और मुख्य अतिथि के रूप में यहां आने का मौका मिला. यह मेरा सौभाग्य है.

इस दौरान उन्होंने अपने छात्र जीवन को याद करते हुए कहा कि जब मैं छात्र हुआ करता था तो प्रार्थना के समय स्कूल के शिक्षकों द्वारा भविष्य के लिए राह चुनने पर मोटिवेशनल भाषण दिया जाता था जिसे मैं ध्यान से सुना करता था. वहीं भाषण मेरे लिए कारगर साबित हुआ. और आज मैं इस मुकाम पर पहुंच पाया हूं. सांसद ने इस स्कूल की खासियत के बारे में बताते हुए कहा कि यह स्कूल मुंगेली जिले में एकमात्र ऐसा स्कूल हुआ करता था जहां एडमिशन मिलना अपने आप मे गर्व की बात होती थी. स्कूल में पढ़ाई करने वाले कई छात्र आज छत्तीसगढ़ व राज्यों में महत्वपूर्ण पदों पर पदस्थ है. उन्होंने बताया कि पूर्व मंत्री व वर्तमान मुंगेली विधायक पुन्नूलाल मोहिले, पूर्व विधायक चोवा दास खांडेकर जैसे अन्य नेता और अधिकारियों ने यही से पढ़ाई की है. यही वजह की शिक्षण संस्थान रूपी इस धरोहर को बचाने की जिम्मेदारी हम सब की है.

दरसअल फंड की कमी की वजह से इस स्कूल की दर्ज संख्या में लगातार गिरावट आ रही है वही मिशन द्वारा संचालित इस स्कूल की भवन मरम्मत की बाट जोह रहा है. सांसद साहू ने सांसद निधि से 10 लाख रुपए स्कूल भवनों की मरम्मत व अन्य कमियों को दूर करने के लिए देने की घोषणा की. सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को नगद देकर पुरस्कृत किया गया.