रायपुर। नया रायपुर घूमने जाने के लिए लोगों में भारी उत्साह दिख रहा है. यात्रा के पहले दिन जहाँ लोगों ने भ्रमण का आनंद लिया वहीं आने वाले तीन दिनों के लिए पहले ही आरक्षण पूरा हो गया है. उत्साह को देखते हुए नया रायपुर डेव्हलपमेंट अथॉरिटी बसों की संख्या बढ़ाने पर भी विचार कर रहा है. भ्रमण के पहले दिन योजना अनुसार रायपुर रेलवे स्टेशन और डी के एस भवन परिसर से  यात्री शामिल हुए.

सभी यात्रियों ने दिन भर नया रायपुर के पुरखौती मुक्तांगन, जंगल सफारी, सेन्ट्रल पार्क, इमर्सिव डोम, सत्य साँई सौभाग्यम देखा और साहसिक गतिविधियों का आनंद लिया. यात्रियों ने आम लोगों को नया रायपुर से परिचित कराने और पर्यटकों को आसान और सहूलियतपूर्ण भ्रमण के उद्देश्य से चलो चले नया रायपुर योजना की शुरूआत को सराहनीय कदम बताया. यात्रियों ने इसे और बेहतर बनाने के लिए एनआरडीए को अच्छे सुझाव भी साझा किए हैं.

एनआरडीए के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मुकेश बंसल ने कहा है कि लोगों के सुझावों को ध्यान में रखते हुए इस योजना को और अधिक उपयोगी और मनोरंजक बनाने के प्रयास किये जाएंगे.

शनिवार को चलो चले नया रायपुर योजना की शुरू की गई है. योजना के तहत रायपुर तथा अन्य स्थानों से आने वाले लोगों को बीआरटीएस तत्पर की विशेष बस सेवा के माध्यम से वातानुकूलित बसों में नया रायपुर का रियायती शुल्क में भ्रमण कराया जा रहा है. भ्रमण के दौरान पर्यटकों को नया रायपुर के प्रमुख स्थानों से रूबरू कराया जा रहा है. इसके लिए गाइड भी उपलब्ध है.

ये बस नया रायपुर के जंगल सफारी,पुरखौती मुक्तांगन, सेन्ट्रल पार्क, एकात्म पथ, इमर्सिव डोम, सेंध जलाशय के साहसिक गतिविधियों , सत्य साँई सौभाग्यम, अतंराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम,राजधानी सरोवर, मंत्रालय समेत अन्य महत्वपूर्ण स्थानों से गुजरती है साथ ही प्रमुख स्थानों पर पर्यटकों को घुमने तथा मनोरंजन के लिए विश्राम भी दिया जा रहा है.

लोगों में नया रायपुर के प्रति रूझान बढ़ाने तथा हर वर्ग के लोगों को परिवार सहित नया रायपुर का भ्रमण आसान हो इसलिए प्रारंभिक तौर पर 50 रूपए की रियायती टिकट रखी गई है.  पर्यटकों को जंगल सफारी, पुरखौती मक्तांगन, इमर्सिव डोम, साहसिक गतिविधियों के लिए टिकट पृथक से लेना है. यह पर्यटक बस रायपुर रेलवे स्टेशन से सुबह साढ़े दस बसे रवाना होकर शाम 7 बजे तक यह रेलवे स्टेशन लौटती है. यात्री बुकिंग कराकर डी.के.एस भवन परिसर तथा तेलीबाँधा पुलिस थाना के पास स्थित बीआरटीएस बस स्टॉप से शामिल हो सकते हैं.