नई दिल्ली. पाकिस्तान की हिरासत में लिए गए वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन की जल्द ही वतन वापसी हो सकती है.

सरकार के सूत्रों का कहना है कि पायलट को वापस लाने में कोई दिक्कत नहीं होगी क्योंकि पाकिस्तान इस वक्त बेहद दबाव में है. भारत ने इसको लेकर इमरान सरकार पर कूटनीतिक दबाव भी बनाना शुरू कर दिया है. कल शाम इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के सामने आपत्ति जाहिर की है और पायलट को तुरंत लौटाने की मांग की है.

आपको बता दें कि इससे पहले पाकिस्तानी सेना द्वारा जारी 2 वीडियो में कथित रूप से दिखाया गया कि अभिनंदन की आंखों पर पट्टी बंधी थी, लेकिन वह बेहद शांतचित्त एवं साहसी ढंग से सवालों के जवाब दे रहे थे. वीडियो में नजर आ रहा था कि उन्हें चोट भी लगी है. दुश्मन के हमले का जवाब देने वाले विंग कमांडर के मिग 21 बाइसन लड़ाकू विमान को पाकिस्तानी वायुसेना ने बुधवार को गिरा दिया. अभिनंदन इससे सुरक्षित बाहर तो निकल आए लेकिन वह नियंत्रण रेखा पार करके जमीन पर आकर गिरे और उन्हें पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया. वीडियों में, भारतीय पायलट ने अपनी पहचान संख्या, पद और वैवाहिक स्थिति के अलावा किसी अन्य सवाल का जवाब देने से इंकार कर दिया. हालांकि, टि्वटर के जरिए जारी वीडियो को जिनेवा संधि के कारण कुछ ही मिनटों में हटा दिया गया. यह संधि कहती है कि युद्ध के किसी कैदी को अपमानजनक स्थिति में सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाए. कुछ घंटों बाद, पाकिस्तानी सेना ने 1.19 मिनट का एक अन्य वीडियो जारी किया जिसमें अभिनंदन को चाय पीते हुए देखा जा सकता है.

चाय पीते हुए जारी किए गए वीडियो में अभिनंदन का चेहरा साफ तो है लेकिन चेहरे पर चोट के निशान हैं तथा आंखें सूजी हुई हैं. भारतीय अधिकारी फिर से पूरे साहस से जवाब देता है और उसके चेहरे पर डर का कोई भाव नजर नहीं आता. ज्यादातर सवालों पर वह कहता है कि उसे अफसोस है कि वह कोई जानकारी नहीं दे सकता. सवाल पूछने वाला विंग कमांडर से कहता है, ‘मुझे आशा है कि आपको चाय पसंद आई होगी’ इस पर पायलट जवाब देता है, ‘यह शानदार है.’

पाकिस्तानी सेना के कब्जे में कैद विंग कमांडर अभिनंदन भारत पहुंचने पर क्या कहेंगे? देखिये वीडियो