संघ लोकसेवा आयोग 2018 ( UPSC Civil Services Result 2018) के फाइनल परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. शुक्रवार को UPSC ने केंद्रीय सेवाओं के साथ-साथ भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा के नतीजे घोषित किए थे. UPSC में इस बार कनिष्क कटारिया ने टॉप किया है. वहीं, वायनाड की श्रीधन्या सुरेश (Sreedhanya Suresh)  यूपीएससी परीक्षा पास करने वाली केरल की पहली आदिवासी महिला बन गई है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने श्रीधन्या को उनकी इस सफलता पर बधाई दी है.

  • राहुल गांधी ने वायनाड की श्रीधन्या को दी बधाई

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘वायनाड की श्रीधन्या सुरेश, केरल की पहली आदिवासी लड़की हैं जिनको सिविल सेवा के लिए चुना गया है, श्रीधन्या की कड़े परिश्रम और समर्पण ने उनके सपने को सच करने में मदद की. श्रीधन्या और उनके परिवार को मैं बधाई देता हूं और उनकी शानदार सफलता की कामना करता हूं.’ राहुल गांधी केरल की वायनाड लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

https://www.facebook.com/PinarayiVijayan/photos/a.969029933188837/2215368231888328/?type=3&theater

विजयन ने फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘‘श्रीधन्या ने सामाजिक पिछड़ेपन का मुकाबला किया और पूरे जज्बे के साथ सिविल सेवा परीक्षा को उत्तीर्ण किया. उनकी उपलब्धि भविष्य में अन्य छात्रों को प्रेरित करेगी.” इसके साथ मुख्यमंत्री ने परीक्षा पास करने वाले राज्य के अन्य परीक्षार्थियों को भी बधाई दी.

केरल के कुल 29 छात्रों ने इस साल सिविल सेवा परीक्षा उतीर्ण की. श्रीधन्या ने मीडिया से कहा, ‘‘मैं राज्य के सबसे पिछड़े जिले से हूं. यहां से कोई आदिवासी आईएएस अधिकारी नहीं हैं, जबकि यहां पर बहुत बड़ी जनजातीय आबादी है. मुझे आशा है कि यह आने वाली पीढ़ियों के लिए सभी बाधाओं को दूर करने में एक प्रेरणा का काम करेगी.”