लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में वोटिंग शुरू हो गई है। आज 13 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 117 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। यह चरण कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के लिए पहली अग्निपरीक्षा है। अमित शाह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

……………………….

भाजपा ने सोमवार को पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से और मौजूदा सांसद मीनाक्षी लेखी को नयी दिल्ली सीट से पुन: उतारने की घोषणा की। पार्टी ने दिल्ली की सात सीटों में से अब तक छह पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है।

………………………..

चुनाव आयोग ने कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को बिहार में एक चुनावी रैली के दौरान की गई कथित सांप्रदायिक टिप्पणी करने का जिम्मेदार मानते हुए उनके प्रचार करने पर 72 घंटे की रोक लगा दी। यह रोक मंगलवार सुबह 10 बजे से प्रभावी हो जाएगी।

………………………………

श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए धमाकों के आलोक में सोमवार की आधी रात से आपातकाल लगा दिया गया, जिससे सुरक्षाबलों की आतंकवाद निरोधक शक्तियां बढ़ गई। सोमवार को राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) की एक बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया था।

………………………

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को ईरान से तेल खरीदने वाले किसी भी देश को प्रतिबंध में छूट नहीं देने का फैसला किया है। ईरान पर दबाव बढ़ाने और उसके शीर्ष कारोबारी उत्पाद की बिक्री पर लगाम कसने के इरादे से ट्रंप के इस फैसले का भारत की ऊर्जा सुरक्षा पर प्रभाव पड़ सकता है।

……………………………

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सोमवार को पोलियो रोधी ड्रॉप लेने के बाद कई स्कूली बच्चे बीमार हो गए जिसके बाद देश भर में विरोध प्रदर्शन हुआ। बच्चों के अभिभावकों और रिश्तेदारों ने एक स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र को क्षतिग्रस्त कर दिया।

……………………

दूरसंचार नियामक ट्राई ने नियमों का उल्लंघन कर ग्राहकों को उनकी रुचि के हिसाब से चैनल चुनने की सुविधा नहीं देने वाले केबल टीवी और डीटीएच (डायरेक्ट टू होम) सेवा देने वाली कंपनियों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी।

…………………………….

चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक को लेकर अपनी रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में उच्चतम न्यायालय में जमा करवा दी है। इस मामले पर सुनवाई के लिए न्यायालय ने शुक्रवार 26 अप्रैल का दिन तय किया है और निर्देश दिया है कि रिपोर्ट को याचिकाकर्ता (फिल्म निर्माता) को दी जाए। इस फिल्म में विवेक ओबेरॉय ने मुख्य भूमिका निभाई है।

………………………

उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को मद्रास उच्च न्यायालय को ‘टिक-टॉक’ एप पर लगाए प्रतिबंध को हटाने की मांग वाली याचिका पर 24 अप्रैल तक निर्णय लेने का निर्देश दिया। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि अगर मद्रास उच्च न्यायालय 24 अप्रैल तक याचिका पर फैसला नहीं कर पाया तो टिक-टॉक एप पर प्रतिबंध लगाने वाला उसका आदेश निरस्त माना जाएगा।

…………………….

विदेश सचिव विजय गोखले ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से सोमवार को मुलाकात की और पिछले साल वुहान शिखर सम्मेलन के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति पर चर्चा की। गोखले ने बताया कि दोनों पक्ष निर्णयों को ‘एक दूसरे की चिंताओं के प्रति संवेदनशील’ तरीके से लागू कर रहे हैं।