चक्रवाती तूफान फोनी शुक्रवार सुबह ओडिशा के पुरी स्थित तटीय इलाकों में दस्तक दे चुका है और इसके दोपहर तक रहने की उम्मीद है. पुरी में इस चक्रवाती तूफान की दस्तक की झलक भी शुक्रवार सुबह दिखने लगी, यहां सुबह से ही तेज हवाएं चल रही हैं और बारिश हो रही है.

खास बात

  1. ओडिशा में चक्रवाती तूफान फोनी ने तटीय इलाकों में दी दस्तक
  2. पुरी समेत ओडिशा के कई जिलों में सुबह से बारिश हो रही है
  3. केंद्र-राज्य सरकार ने तूफान से निपटने के खास इंतजाम किए
  4. ओडिशा में 10 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया

पुरी/भुवनेश्वर. चक्रवाती तूफान फोनी शुक्रवार सुबह पुरी के तटीय इलाकों में दस्तक दे चुका है और इसके दोपहर तक रहने की उम्मीद है. पुरी में इस चक्रवाती तूफान की दस्तक की झलक भी शुक्रवार तड़के से दिखने लगी. पुरी के समुद्रतट के पास स्थित इलाकों में सुबह से ही तेज हवाएं चल रही हैं और बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक फोनी तूफान के शुक्रवार की शाम साढ़े 5 बजे के आस-पास पहुंचने की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन नए पूर्वानुमान के मुताबिक इसके शुक्रवार सुबह ही दस्तक देने की उम्मीद की गई थी.

जानें ओडिशा में दस्तक देने वाले इस तूफान से जुड़ी 10 बड़ी बातें-

  1. केंद्र और राज्य सरकारों ने की तूफान से निपटने की पूरी तैयारी. केंद्रीय गृह मंत्रालय की विशेष हेल्पलाइन 1938 ऐक्टिव हो गई है और आपात स्थिति में किसी सहायता के लिए इस पर संपर्क किया जा सकता है.
  2. ओडिशा के मुख्यमंत्री कार्यालय ने जारी एक बयान में बताया कि पिछले 24 घंटों में ओडिशा के संवेदनशील इलाकों से करीब 10 लाख लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा चुका है. इनमें से अकेले गंजम और पुरी जिलों से ही क्रमशः 3 लाख और 1.3 लाख लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर भेजा जा चुका है.

देखें पुरी में चक्रवाती तूफान की एक झलक

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=9zqnfe_TFeI[/embedyt]

  1. रेलवे ने तूफान के मद्देनजर 3 मई को दिल्ली और हरिद्वार से पुरी, भुवनेश्वर और विशाखापत्तनम जाने वाली सात ट्रेनें कैंसल कर दीं. एक ट्रेन 4 मई को कैंसल की गई है और एक-एक ट्रेन 6 और 7 मई को कैंसल की गई है.
  2. फोनी तूफान के चलते रेलवे 1 से 3 मई के बीच पहले ही 147 ट्रेनें कैंसल कर चुका है.
  3. ओडिशा सरकार ने राज्य के स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की 15 मई तक की छुट्टी रद्द कर दी हैं और जो छुट्टी पर चल रहे थे वे बुधवार शाम को ड्यूटी पर लौट आए हैं.
  4. किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए नौसेना और तटरक्षक बल के जहाज और हेलिकॉप्टर, राष्ट्रीय आपदा राहत बल की टीमों को महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया गया है.
  5. तूफान के मद्देनजर गुरुवार आधी रात के बाद से भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर कोई फ्लाइट लैंड नहीं कर रही है. साथ ही प्रभावित इलाकों के सभी कॉलेज और व्यावसायिक प्रतिष्ठान शुक्रवार को बंद रहेंगे.
  6. पूर्वानुमान के मुताबिक फोनी तूफान के शुक्रवार की शाम साढ़े 5 बजे के आस-पास पहुंचने की आशंका जताई जा रही थी, लेकिन यह शुक्रवार सुबह ही दस्तक दे चुका है.
  7. गृह मंत्रालय के अनुमान के मुताबिक, चक्रवाती तूफान फोनी की वजह से ओडिशा के 10 हजार गांव, 9 जिलों और 52 कस्बों के प्रभावित होने की आशंका है.
  8. फोनी तूफान की अधिकतम रफ्तार 175 से 185 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास होगी जो 205 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.