स्पोर्ट्स डेस्क- आईपीएल सीजन-12 अब लीग राउंड का दौर पार करके अपने और रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुका है। 8 टीमों से शुरू हुआ ये सफर अब चार टीमों तक पहुंच चुका है। अब लीग राउंड खत्म प्ले ऑफ की बारी है, जिसके लिए टीम तय हो चुकी हैं।

प्ले ऑफ की टीम

आईपीएल के मौजूदा सीजन में जिन चार टीमों ने प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई किया है उसमें मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपरकिंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम हैं।

ऐसे खेले जएंगे प्ले ऑफ के मुकाबले

प्ले ऑफ के जो मुकाबलें होंगे वो  क्वालीफायर-1, एलिमिनेटर और क्वालीफायर-2 के तहत खेले जाएंगे, और इन तीनों मुकाबलों के बाद ही फाइनल की दो टीम तय होगी।

क्वालीफायर-1 का मुकाबला लीग राउंड में प्वाइंट टेबल में टॉप पर जगह बनाने वाली दो टीमों के बीच खेला जाएगा। और टॉप-2 पर मुंबई और चेन्नई की टीम है। क्वालीफायर-1 में जो भी टीम जीतेगी वो सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी, और जो टीम हारेगी वो टूर्नामेंट से बाहर नहीं होगी, बल्कि उसके पास फाइनल में पहुंचने का एक और मौका होगा, क्वालीफायर-2 के लिए, मतलब साफ है क्वालीफायर-1 में हारने वाली टीम सीधे क्वालीफायर-2 खेलेगी।

वहीं दूसरी ओर लीग राउंड में प्वाइंट टेबल में तीसरे और चौथे नंबर की टीम के बीच एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा, और जो भी टीम इस मैच में जीतेगी वो क्वालीफायर-2 के लिए क्वालीफाई हो जाएगी, और हारने वाली टीम टूर्नामेंट से सीधे बाहर हो जाएगी।

और फिर पहले क्वालीफायर में हारने वाली टीम और एलिमिनेटर मुकाबले में जीतने वाली टीम के बीच दूसरा क्वालीफायर मुकाबला खेला जाएगा और जो भी टीम इस मैच में मुकाबला जीतेगी वो फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम होगी।

इसीलिए लीग राउंड के मुकाबलों में हर फ्रेंचाइजी टीम टॉप-2 में जगह बनाना चाहती है क्योंकि यहां पहुंचने के बाद फाइनल का टिकट पक्का करने के लिए टीम के पास दो मौके होते हैं।