अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस दिन शुभ काम करने के लिए कोई पंचाग देखने की जरूरत नहीं होती. लेकिन इस दिन पूजा करते समय इन चीजों का विशेष ख्याल रखना चाहिए.

रायपुर. हिंदू धर्म में त्योहारों का अधिक महत्व माना जाता है. वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया कहा जाता है. इस दिन कोई भी शुभ काम करने के लिए कोई पंचाग देखने की जरूरत नहीं होती. हिंदू धर्म में इस दिन का अलग ही महत्व होता है. माना जाता है इस दिन पूजा-पाठ और दान करने से कभी न समाप्त होने वाले अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. इस दिन जो भी महालक्ष्मी की सच्चे मन से पूजा करता है, मां लक्ष्मी सदैव उसका साथ देती हैं. इस बार अक्षय तृतीया 7 मई 2019 यानी आज है .

पुराणों के अनुसार कहा जाता है इस दिन नई चीजे खरीदनी चाहिए और सच्चे मन से मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. लेकिन इस दिन कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए वरना मां लक्ष्मी रूट जाती है.

इस दिन न करें ये काम वरना घर में नहीं होगा लक्ष्मी का वास

1) तुलसी का पत्ता न तोड़े

शास्त्रों के अनुसार इस दिन तुलसी का पत्ता नहीं तोड़ना चाहिए, क्योंकि यह दिन भगवान विष्णु का भी होता है और तुलसी भगवान विष्णु को प्रिय होती है. इसलिए इस दिन भूलकर भी तुलसी का पत्ता नहीं तोड़ना चाहिए.

2) बिना नई वस्तु के पूजन न करें

पुराणों के अनुसार इस दिन घर में सोना-चांदी, कपड़े, बर्तन या कोई भी नई वस्तु जरूर खरीदें क्योंकि बिना नई वस्तु के पूजन अशुभ माना जाता है.

3) बिना साफ-सफाई के पूजा न करें

माना जाता है इस दिन साफ सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि इस दिन घर में लक्ष्मी जी का वास होता है. इसलिए घर में साफ-सफाई के बाद ही मां-लक्ष्मी जी की पूजा करें.

4) बुजुर्गों  का निरादर न करें

इस दिन अपने बड़े बुजुर्गों का निरादर न करें और घर के बाहर आए व्यक्ति को जरूर कुछ दान करें.

5) मन में किसी के लिए बुरा न सोचे

इस दिन सच्चे मन से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करें और पूजा करते समय किसी के बारे में बुरा न सोचे वरना आपकी पूजा असफल मानी जाती है.