आईपीएल 2019 में फैंस ने क्रिकेट का जमकर लुत्फ उठाया. कई शानदार व यादगार पारियां देखने को मिलीं और अंत तक टीमों ने खूब रोमांच भी पैदा किया. इस बीच कुछ ऐसे मौके भी आए जिन्होंने अजीब कारणों से सुर्खियां बटोरीं, इन्हें यादगार भी कहा जा सकता है और सबसे विवादित पल भी. दिलचस्प बात ये रही कि इन कभी ना भुलाए जाने वाले पलों में 7 कप्तान सबसे आगे रहे. आइए जानते हैं कि किस कप्तान ने फैंस को कैसे दिए यादगार पल और कैसे चौंकाया.

रविचंद्रन अश्विन

पंजाब और राजस्थान के बीच मैच के दौरान अश्विन ने बड़े विवाद को जन्म दिया. पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजी कर रहे थे तभी एक गेंद पर अश्विन ने सबको सन्न कर दिया. इस ओवर की पांचवीं गेंद पर सामने संजू सैमसन बल्लेबाजी कर रहे थे और जोस बटलर दूसरे छोर पर खड़े हुए थे. अश्विन गेंदबाजी करने आए लेकिन अचानक वो रुक गए और उन्होंने देखा कि जोस बटलर पहले ही रन लेने के लिए पिच छोड़ चुके हैं. उन्होंने गेंद से गिल्लियां बिखेर दीं. बटलर ने पीछे देखा और लौटने की कोशिश भी की लेकिन अश्विन उनको पवेलियन भेजने का इरादा कर चुके थे. आमतौर पर ऐसे रन आउट करने से पहले गेंदबाज बल्लेबाज को एक चेतावनी देता है कि वो ऐसा ना करे और अगली बार फिर दोहराने पर उसे वापस लौटना ही पड़ता है लेकिन यहां पर अश्विन अड़ गए. फैसला थर्ड अंपायर को सौंपा गया और थर्ड अंपायर ने भी बटलर को लौटने का आदेश दे डाला.

महेंद्र सिंह धोनी

राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबले में एक ऐसा वाकया देखने को मिला जो 12 साल में कभी नहीं हुआ. दुनियाभर में कैप्टन कूल के नाम से जाने जाने वाले सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपना आपा खो बैठे. स्टोक्स ने सेंटनर के सामने फुलटॉस गेंद फेंकी जिसपर उन्होंने शॉट खेलकर 2 रन भाग लिए. लेकिन इससे पहले सबको लगा कि ये बॉल नो बॉल है. अंपायर ने पहले तो इस गेंद को नो बॉल करार देने के लिए हाथ बढ़ाया लेकिन बाद में हाथ वापस खींच लिया. ऐसे में मैदान पर कन्फ्यूजन पैदा हो गई. सबको लगा कि चेन्नई के लिए नो बॉल वरदान साबित होगी. लेकिन जब मैदान में उपस्थित दोनों अंपायरों ने कहा कि ये नो बॉल नहीं है तो गुस्से में आग बबूला धोनी जडेजा और सेंटनर का साथ देने मैदान में पहुंच गए. उन्होंने गुस्से में अंपायर से बहस की और जब उस गेंद को नो बॉल नहीं दिया गया तो गुस्से में मैदान के बाहर चले गए.

विराट कोहली

बैंगलोर और मुंबई के बीच एक मुकाबला बेहद रोमांचक रहा. मैच की आखिरी गेंद पर फैसला हुआ जिसने विवादों को जन्‍म दिया. आरसीबी को आखिरी गेंद पर सात रन की दरकार थी और शिवम दुबे स्‍ट्राइक पर थे. लसिथ मलिंगा गेंदबाजी कर रहे थे. श्रीलंकाई गेंदबाज ने बेहतरीन यॉर्कर गेंद डाली और मुंबई की जीत पर मुहर लगाई. हालांकि, टीवी रिप्‍ले में दिखा कि मलिंगा का पैर क्रीज से बाहर था यानी यह नो बॉल थी, लेकिन अंपायर्स का इस पर ध्‍यान नहीं गया और यह जायज गेंद साबित हुई. इससे आरसीबी के कप्‍तान विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों काफी नाराज हुए और दोनों ने कहा कि इस तरह के फैसले क्रिकेट के लिए अच्‍छे नहीं हैं. विराट ने इसके बाद खुलकर अपना गुस्सा जाहिर किया.

श्रेयस अय्यर

हैदराबाद और दिल्ली के बीच हुए मैच के दौरान दीपक हूडा दिल्ली के कीपर रिषभ पंत के एक थ्रो पर रन आउट हो गए. विवाद इसलिए हो गया क्योंकि रन लेने के लिए दौड़ रहे हूडा बीच में कीमो पॉल से टकरा गए और गिर गए. वो रन आउट हो चुके थे लेकिन अंपायर ने उन्हें रुकने के लिए कहा, तभी रिषभ पंत अंपायरों के पास गए और आउट देने की अपील करने लगे. अंपायरों ने दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर से बातचीत की और अय्यर ने साफ कह दिया कि हूडा को पवेलियन ही जाना होगा. इस पर सोशल मीडिया में काफी चर्चा हुई.

दिनेश कार्तिक

कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब के बीच हुए मैच के दौरान कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक अलग मूड में नजर आए. आमतौर पर कूल रहने वाले कार्तिक ने मैच के अंतिम क्षणों में टाइम आउट के दौरान खिलाड़ियों को करीब बुलाया और वो उन पर गुस्सा करते नजर आए. कोलकाता ने ये मैच जीता था और अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखा था.

स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ इसलिए चर्चा में रहे क्योंकि अचानक बीच आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स ने अपने कप्तान अजिंक्य रहाणे को कप्तानी से हटा दिया और स्मिथ को कमान सौंप दी. इसको लेकर काफी चर्चा और विवाद हुआ कि आखिर स्मिथ को अचानक कप्तानी क्यों सौंपी गई जबकि जब स्मिथ पर प्रतिबंध लगा था तो उनको टीम में खिलाया तक नहीं गया था.

रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा यूं तो कभी गुस्सा करते नजर नहीं आते हैं लेकिन आईपीएल फाइनल के दौरान जब इशान किशन ने धोनी को रन आउट करने के लिए थ्रो किया तब हार्दिक पांड्या एक तरफ गेंद से बच रहे थे, वहीं दूसरी तरफ गेंद को रोकने वाला कोई नहीं था. रोहित शर्मा बेहद गुस्से में नजर आए, हालांकि बाद में धोनी को रन आउट दिया गया. वैसे रोहित की बात करें तो उनके लिए सबसे खास व यादगार पल इस आईपीएल में रविवार को आईपीएल फाइनल की अंतिम गेंद रही जिस पर मुंबई ने 1 रन से जीत की और रोहित ने चौथी बार आईपीएल ट्रॉफी उठाई.