नई दिल्ली. लड़कियों के लिए हैदराबाद (Hyderabad) में प्रतिष्ठित सेंट फ्रांसिस कॉलेज फॉर वुमेन में अजीबो-गरीब फरमान जारी किया गया है. यहां छात्राओं के लिए ड्रेस कोड निर्धारित की गई है, जिसको लेकर विवाद खड़ा हो गया है. नए नियम के अनुसार छात्राओं को निर्देश दिया गया है कि वह घुटने से नीचे तक का कुर्ता पहने जिसकी बाजुएं छोटी ना हो. छात्राओं को बिना बाजू वाला कुर्ता या इस तरह का कोई भी कपड़ा पहनने पर पाबंदी लगा दी गई है.

कॉलेज (College) के नए फरमान के बाद कई छात्राओं को कक्षा में आने की अनुमति नहीं दी गई, क्योंकि वह तय ड्रेस कोड में कॉलेज नहीं आई थीं. कॉलेज का यह फरमान 1 अगस्त से लागू किया गया है. कुछ छात्राओं ने एक वीडियो बनाया है जिसमे इन छात्राओं ने कॉलेज के फरमान को आपत्तिजनक, पिछड़ा और दखियानूसी बताया है. वीडियो में एक छात्रा कहती है कि जब देश में महिलाओं के सशक्तिकरण की बात हो रही है, ऐसे समय इस तरह के फरमान जारी किए गए, जोकि इस पूरी मुहिम के खिलाफ है.

फेसबुक पर छात्रा ने साझा किया वीडियो

फेसबुक (FaceBook) पर किए पोस्ट में सेंट फ्रांसिस कॉलेज की पूर्व छात्रा जेनोबिया टुंबी कहती हैं कि कॉलेज ने बीच सत्र में नया ड्रेस कोड जारी किया है. वह कहती हैं कि छात्राओं के प्रतिनिधियों से कहा गया है कि लंबी कुर्ती पहनने से उन्हें शादी के अच्छे प्रस्ताव मिलेंगे. जेनोबिया कहती हैं कि इस फरमान के खिलाफ खड़ा होना ईशनिंदा बताया गया, अपनी आवाज को इसके खिलाफ ईशनिंदा बताया गया है.

छात्राओं को शर्मिंदा किया जाता है

जेनोबिया कहती हैं कि छात्राओं को हर रोज शर्मिंदा किया जाता है. उन्होंने कहा कि एक इंच कुर्ती छोटी होने पर छात्राओं को परेशान किया जाता है, उन्हें कॉलेज के बाहर खड़ा किया जाता है, जिसकी वजह से वह कॉलेज में टेस्ट नहीं दे पाती हैं. छात्राओं ने कॉलेज के फरमान के खिलाफ सोमवार को प्रदर्शन करने का ऐलान किया है.

Video लाइक और शेयर जरूर करें.