नई दिल्ली। भारत को एशिया के सबसे भ्रष्ट देशों में नंबर वन पर रखा गया है. दरअसल दुनिया की प्रतिष्ठित मैगजीन फोर्ब्स ने करप्ट देशों की सूची जारी की है. इस सूची के जारी होने के बाद से लोगों के बीच बहस शुरू हो गई, वहीं कुछ नेताओं ने पीएम मोदी की सरकार पर तंज कसना भी शुरू कर दिया. जबकि जो लिस्ट फोर्ब्स ने जारी की है, वो मार्च 2017 की है, जिसे उसने फिर से शेयर कर दिया.

वहीं पाकिस्तान को भ्रष्ट देशों की सूची में चौथे स्थान पर रखा गया है. यानि करप्शन में भारत पाकिस्तान से भी आगे बताया गया है. दूसरे नंबर पर वियतनाम और तीसरे पर थाईलैंड हैं. भ्रष्ट देशों पर ये ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल का 18 महीनों का सर्वे है, जिसमें कहा गया है कि चाहे स्कूल हो, अस्पताल हो या फिर आईडी डॉक्यूमेंट्स अधिकतर सार्वजनिक सेवाओं में लोगों को रिश्वत देना पड़ता है.

हालांकि सर्वेक्षण में लोगों ने ये भी माना है कि मोदी सरकार ने भ्रष्टाचार के खिलाफ अच्छा काम किया है.

कुमार विश्वास ने कसा पीएम पर तंज

इधर कुमार विश्वास ने तंज कसते हुए ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा है कि मोदी ने कहा था कि देश को नंबर वन बना दूंगा और उन्होंने बना दिया.

गौरतलब है कि वियतनाम में भ्रष्टाचार 65 फीसदी, थाईलैंड में 41 पर्सेंट, पाकिस्तान में रिश्वतखोरी की दर 4 फीसदी और पांचवें नंबर पर आए म्यांमार में 40 फीसदी घूसखोरी है.