रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत अपने दक्षिण अफ्रीका और अमेरिका के प्रवास के पश्चात बुधवार को 64 वें राष्ट्रकुल संसदीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए कम्पाला (युगांडा) पहुंचे हैं. यहां उन्होंने नील नदी के उद्गम स्थल पर स्थित “महात्मा गाँधी की प्रतिमा” का अवलोकन कर पुष्पांजलि अर्पित की.

विधान सभा अध्यक्ष डॉ. महंत ने युगांडा के जिन्जा में दुनिया की सबसे बड़ी नदी नील के उदगम स्थल का अवलोकन किया. जहां भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का स्मारक एवं विरासत केन्द्र है.  विधान सभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने वहां स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा का भी अवलोकन कर पुष्पांजलि अर्पित की.

उल्लेखनीय है कि नील नदी के स्त्रोत पर स्थित जिन्जा सबसे पवित्र स्थान है जहां महात्मा गांधी की राख का एक हिस्सा 1948 में विसर्जित किया गया था. यह प्रतिमा भारत सरकार द्वारा लगवायी गई थी. जिसका उद्घाटन 1997 में भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री डॉ. इन्द्र कुमार गुजराल ने किया था.

इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत के साथ उनकी पत्नी ज्योत्सना महंत एवं विधान सभा सचिव चन्द्र शेखर गंगराडे भी उपस्थित थे.

बता दें कि विस अध्यक्ष डा. चरणदास महंत 28 सितम्बर को कम्पाला (युगांडा) से रवाना होकर सुबह 7.30 बजे मुंबई एयरपोर्ट पहुचेंगे. मुबंई से डा. चरणदास महंत 29 सितम्बर 2019 को एयर इंडिया की उडान संख्या ए आई-651 से सुबह 9.50 बजे रवाना होकर सुबह 11.50 बजे रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पहुचेंगे.