रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की कार्यवाहक अध्यक्ष डॉ. एम. गीता ने देश के अन्य राज्यों में ब्लू व्हेल गेम के कारण हो रही मासूम बच्चों की मौत पर संज्ञान लिया है.

राज्य में ब्लू व्हेल गेम के कारण किसी भी प्रकार की दुर्घटना न हो और कोई भी मासूम बच्चा इसका शिकार न हो, इसके लिए प्रभावी कार्रवाई और रोकथाम के लिए आयोग ने सर्कुलर जारी किया है. आयोग द्वारा सभी जिला कलेक्टरों, पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय रायपुर, सचिव शिक्षा विभाग, आयुक्त महिला एवं बाल विकास विभाग एवं संचालक जनसम्पर्क को अनुसंशा भेजी गई है.

अनुशंसा में उल्लेख किया गया है कि ब्लू व्हेल मोबाइल गेम की प्रभावी रोकथाम के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार जरूरी है. इस मोबाइल गेम के दुष्परिणाम एवं इसे रोकने के संबंध में पालक, शिक्षक एवं आमजन में जागरूकता लाने की बात कही है.

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा पालकों को क्या करना है तथा क्या नहीं करना है, से संबंधित प्रश्नोत्तरी भी जारी की गई है. राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के बेबसाइट पर प्रश्नोत्तरी को अपलोड कर लिया गया है. इस संबंध में कोई जानकारी प्राप्त होती है, तो आयोग के टोल फ्री नम्बर 1800-233-0055 पर कॉल की जा सकती है या आयोग के ऑन लाईन शिकायत प्रबंधन प्रणाली ‘मेरी आवाज’ पर भी शिकायत की जा सकती है.