स्पोर्ट्स डेस्क. विराट कोहली को पूरी दुनिया रन मशीन तो कहती ही है साथ ही विराट कोहली अब रिकॉर्ड मशीन भी बन गए हैं, अपनी बल्लेबाजी से कोहली लगातार कमाल तो कर ही रहे हैं कई रिकॉर्ड भी बना रहे हैं, साथ ही अब अपनी कप्तानी से भी कोहली कमाल कर रहे हैं, विराट कोहली ने एक बार फिर से बतौर कप्तान कई रिकॉर्ड तोड़ और नए रिकॉर्ड बना दिए हैं.

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ दो मैच की टेस्ट सीरीज को क्लीन स्वीप किया, कोलकाता टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने शानदार जीत दर्ज की, और इसके साथ ही कोहली ने बतौर कप्तान एक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है.

विराट कोहली की बतौर कप्तान 53 मैच में ये 33 वीं जीत है इस आंकड़े के साथ ही कोहली ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान एलेन बॉर्डर से आगे निकल गए हैं, एलेन बॉर्डर के नाम 93 टेस्ट मैच में बतौर कप्तान 32 जीत थे, इसके साथ बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जीत हासिल करने के मामले में विराट कोहली दुनिया के पांचवें ऐसे कप्तान बन गए हैं जिनकी कप्तानी में टीम को इतने ज्यादा जीत मिली हैं.

विराट कोहली से आगे वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉय़ड 36 टेस्ट मैच जीत, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ 41 टेस्ट मैच जीत, ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 48 टेस्ट मैच जीत, साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ 53 टेस्ट मैच जीत हैं.

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 11वीं बार पारी के अंतर से जीत दर्ज की है जबकि एम एस धोनी की कप्तानी में 9बार ही पारी के अंतर से जीत दर्ज कर पाए हैं.