नई दिल्ली। जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन यानि JNUSU के चुनाव के नतीजे आ गए हैं. इसमें यूनाइटेड-लेफ्ट गठबंधन ने बाजी मारी है और चारों पदों पर इस गठबंधन का कब्जा हो गया है. यूनाइटेड-लेफ्ट गठबंधन ने बड़े अंतर से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) को हराया. बता दें कि चुनाव 8 सितंबर को हुए थे और इसी दिन मतगणना भी कर ली गई थी. जेएनयू में इस बार बैलट पेपर से चुनाव कराए गए थे.

यूनाइटेड लेफ्ट की गीता कुमारी बनीं प्रेसिडेंट

बता दें कि यूनाइटेड लेफ्ट की कैंडिडेट गीता कुमारी ने प्रेसिडेंट पोस्ट के लिए हुए मुकाबले में ABVP की निधि त्रिपाठी को 464 वोट से हराया. वहीं बिरसा अंबेडकर फुले स्टूडेंट एसोसिएशन यानि BAPSA की शबाना अली ने 935 वोट हासिल किए. चुनाव अधिकारियों ने बताया कि JNUSU के चुनाव में 4 हजार 639 वोट डाले गए थे, इनमें से 19 वोट खारिज कर दिए गए थे.

गीता ने चुनाव जीतने के बाद कहा कि वे लोकतंत्र में विश्वास करती हैं और इसे बचाने के लिए काम करेंगी. साथ ही नजीब मुद्दे, जेएनयू में सीट कटिंग, नए हॉस्टल जैसे मामले उठाएंगी.

AISA की सिमोन जोया खान बनीं वाइस प्रेसिडेंट

वहीं AISA की सिमोन जोया खान वाइस प्रेसिडेंट बन गई हैं. इन्हें 1 हजार 876 वोट मिले हैं. इन्होंने ABVP के दुर्गेश कुमार को 1 हजार 28 वोट से मात दी.  लेफ्ट की डुग्गीराला श्रीकृषा ABVP के निकुंज मकवाना को हराकर सेक्रेटरी बनीं. वहीं लेफ्ट के ही शुभांशु सिंह ABVP के पंकज केशरी को हराकर ज्वाइंट सेक्रेट्री बने. डुग्गीराला ने कहा कि ABVP की एग्रेसिव पॉलिसीज का काउंटर करना उनका मकसद होगा.

गौरतलब है कि JNUSU चुनाव में 1 हजार 512 नोटा का भी इस्तेमाल हुआ.