‘महिला उत्पीड़न पर पुलिस तत्काल और सख्त कार्रवाई करे’
‘रायपुर की ट्रैफिक व्यवस्था शीघ्र सुधारे पुलिस’

सत्यपाल सिंह राजपूत रायपुर। छत्तीसगढ़ पुलिस महानिदेशक दुर्गेश माधव अवस्थी ने आज राजधानी पुलिस की क्लास ली.  डीजीपी की क्लास में पुलिस महानिरीक्षक आनंद छाबड़ा, पुलिस अधीक्षक आरिफ़ शेख़ रायपुर जिले की पुलिस टीम के साथ मौजूद रहें. डीजीपी ने कुछ मामलों में पुलिस की पीठ थपथापते हुए स्पष्ट रूप से अधिकारियों से कहा- ” मेरे पास पीड़ित के आने का अर्थ है कि शिकायतकर्ता की ठीक से सुनवाई नहीं हुई है. अवस्थी ने सीधे और साफ शब्दों में कहा कि किसी भी मामले को लंबा खींचने की आदत छोड़ दीजिए. लोगों का भरोसा टूटने से पहले कार्रवाई हो जानी चाहिए. बड़े मामलो में तो 15 दिनों से अधिक वक्त़ लगना ही नहीं चाहिए. महिला डेस्क को तत्काल अमल में लाकर महिलाओं के मामले में पूरी संवेदनशीलता के काम करे.

उन्होंने यह भी कहा कि राजधानी की पुलिस प्रदेश भर के लिए आईना की तरह है. ऐसे में आईना साफ-सुथरा होना चाहिए, जिससे सबकुछ साफ-साफ दिख सके. आपको आईना की तरह बनकर काम करना है. समाज में जो हमारी जिम्मेदारी है उस जिम्मेदारी में किसी भी तरह से कोई कोताही नहीं होनी चाहिए. राजधानी के ट्रैफिक व्यवस्था को तत्काल ठीक करने के भी निर्देश भी उन्होंने दिए  कहा कि शास्त्री चौक और अन्य चौराहों में ऑटो बेतरतीब तरीके से खड़े रहते हैं, जिससे जाम की स्थिति बनी रहती है. वहीं देर रात तक खुले रहने वाले बीयर बार, पब पर सख्त कार्रवाई करने को भी कहा. विशेषकर नशाखोरी करने वालों पर, नशे की हालत में गाड़ी चलानों पर सख्ती बरतने के भी निर्देश दिए. उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस पेट्रोलिंग को तेज कर तेज रफ्तार और ओवरलोड गाड़ियों पर लगाम लगाए.

उन्होने कहा कि बेसिक पुलिसिंग में सुधार की आवश्यकता है. मुझे आपसे इम्पैक्ट पुलिसिंग की उम्मीद है. थाना प्रभारी लोगों से संवाद करें और ऐसी कार्रवाई करें कि अपराधियों के मन में भय उत्पन्न हो. राजधानी की पुलिस की अलग पहचान होनी चाहिए. वहीं उन्होंने रायपुर पुलिस की तारीफ़ करते हुए कहा कि 2019 का वर्ष बड़ी चुनौतियाँ रही है. इन चुनौतियाँ से निपटने आप सबने बेहतर काम किया है. फिलहाल अब आपके सामने नगरीय निकाय चुनाव, पंचायत चुनाव के साथ नए वर्ष का जश्न को निर्विवाद ढंग से निपाटने की चुनौती है. उम्मीद इसे आप सब मिलकर बेहतर तरीके से कर पाएंगे.